प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, “हमारी सरकार ने 10 साल पूरे किए और अगले 20 साल सत्ता में रहेंगे”

पीएम मोदी ने राज्यसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव का जवाब देते हुए कहा, “कुछ लोग हमारी सरकार को वन-थर्ड सरकार कह रहे हैं। यह सच है। हमने अपने कार्यकाल का एक-तिहाई पूरा कर लिया है और दो-तिहाई बाकी है।”

कठिन संघर्ष वाले 2024 लोकसभा चुनाव में, सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 240 सीटें जीतीं – जो बहुमत से 32 सीटें कम थीं। लेकिन भाजपा का हिस्सा राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) ने 293 सीटों के साथ आरामदायक बहुमत हासिल किया, जिससे पीएम मोदी के लिए ऐतिहासिक तीसरा कार्यकाल संभव हो गया। कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 2014 और 2019 के चुनावों की तुलना में अपने प्रदर्शन में सुधार किया।

कांग्रेस ने “नैतिक जीत” का दावा किया, यह कहते हुए कि देश के लोगों ने भाजपा को लगातार तीसरी बार भारी बहुमत नहीं दिया। विपक्ष ने कहा कि पीएम मोदी और भाजपा बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की जनता दल (यूनाइटेड) और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी पर निर्भर हैं, जिन्होंने क्रमशः 12 और 16 सीटें जीतीं। एनडीए में इन दो सहयोगियों के महत्व के कारण, कांग्रेस ने मोदी 3.0 को “वन-थर्ड सरकार” के रूप में ताना मारा है।

अपने भाषण में, पीएम मोदी ने यह भी बताया कि दशकों बाद उनकी सरकार ने दुर्लभ तीसरा कार्यकाल प्राप्त किया है। उन्होंने कहा, “इस ऐतिहासिक जीत को ब्लैकआउट करने का प्रयास किया गया था, लेकिन मैं देख सकता हूँ कि पिछले कुछ दिनों में, हार को स्वीकार किया जा रहा है। इस देश के लोगों ने प्रोपेगेंडा को हराया और प्रदर्शन को चुना।”

मंगलवार को लोकसभा में एक और जोरदार भाषण में, पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी और उसके नेता राहुल गांधी, जो निचले सदन में विपक्ष के नेता भी हैं, पर निशाना साधा। पीएम का संदेश था: लोकसभा चुनावों के जनादेश को स्वीकार करें और नैतिक जीत का दावा करने के बजाय आत्मनिरीक्षण करें। अपनी बात को स्पष्ट करने के लिए, प्रधानमंत्री ने डेटा का उपयोग किया, कभी-कभी हास्य का सहारा लिया, और कांग्रेस द्वारा “अराजकता” और गलत सूचना फैलाने के प्रयासों के खिलाफ गंभीर चेतावनियाँ भी जारी कीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page