शूट फार लीगल अवेयरनेस, फरवरी में आयोजित होगी प्रतियोगिता व फिल्म समारोह, प्रविष्टियां आमंत्रित

कानूनी जागरुगता पर आधारित लघु फिल्मों का राष्ट्रीय समारोह व प्रतियोगिता का आयोजन वर्ष 2020 में 15 व 16 फरवरी को बिलासपुर में आयोजित किया जाएगा। समारोह व प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा राज्य से शार्ट फिल्म की प्रविष्टियां आमंत्रित की गई है। पिथले वर्ष देश भर से 116 से अधिक शार्ट फिल्म इस प्रतियोंगिता में शामिल हुई थी। लघु फिल्म समारोह में फिल्मों की प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 31 जनवरी निर्धारित की गई है। आज 29 दिसम्बर से पंजीयन प्रारंभ कर दिया गया है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव राहुल शर्मा ने बताया कि बिलासपुर में राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के कार्यपालक अध्यक्ष एवं छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति प्रशान्त कुमार मिश्रा के निर्देश एवं मार्गदर्शन में इस राष्ट्रीय लघु फिल्म समारोह व प्रतियोगिता के सीजन-3 किया जा रहा है। इस समारोह के लिए छत्तीसगढ़ सहित देश भर से शार्ट फिल्म की प्रविष्टियां आमंत्रित की जा रही है। उन्होंने बताया कि तीसरे शार्ट फिल्म फेस्टिवल के माध्यम से हर व्यक्ति को कानून की जानकारी देने का प्रयास प्राधिकरण के द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि लघु फिल्में आम लोगों को कानून की प्रति जागरूक करने में सशक्त भूमिका निभाती है। लोगों के बीच विधिक जागरूकता फैलाने के लिये इस शार्ट फिल्म फेस्टिवल का आयोजन राज्य विकास प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। समारोह के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पूरे देश से शार्ट फिल्में मंगाई जायेगी।
चार विषयों पर आाधरित फिल्म को ही मान्यता
इस आयोजन में फिल्म निर्माताओं से चार विधिक विषयों पर फिल्में आमंत्रित की जाएंगी। जिनमें मानव तस्करी, बच्चों के अधिकार-बाल श्रमबाल शिक्षा, नशा उन्मूलन एवं नशा पीडि़तों का पुर्नवास तथा सायबर क्राईम पर आधारित फिल्म शामिल है। इन चार विषयों के अतिरिक्त किसी अन्य विषय पर प्राप्त हुई फिल्म प्रतियोगिता में शामिल नहीं की जाएगी।
हर फिल्ममेकर भेज सकता है प्रविष्टि
यह प्रतियोगिता सभी के लिए खुली है और पूरी तरह नि:शुल्क है इस प्रतियोगिता में कोई भी व्यक्ति या समूह शार्ट फिल्म बनाकर और विधिवत रजिस्ट्रेशन कराकर प्रतियोगिता में शामिल हो सकता है। प्रतियोगिता के लिए फिल्म की अवधि 5 से 10 मिनट निर्धारित है। इस श्रेणी में समस्त भारतीय भाषाओं के अलावा अंग्रेजी में भी प्रविष्टियों भेजी जा सकती है। हिंदी, अंग्रेजी एवं छत्तीसगढ़ी के अलावा अन्य भाषाओं की प्रविष्टियों को अंग्रेजी सब टाइटल के साथ भेजा जाना है।
इस तरह करें पंजीयन
इसके लिए छत्तीसगढ़ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर की वेबसाइट cgslsa.gov.in पर जाकर नीचे की ओर शूट फॉर लीगल अवेयरनेस क्लिक करके पंजीयन प्रारूप के साथ सूचना विवरण डाउनलोड करना होगा। पंजीकरण फार्म में सभी विवरण भरकर उसके साथ सूचना पत्र में दिए गए निर्देश के अनुसार निश्चित प्रारूप में लघु फिल्म की कॉपी पेन ड्राइव में डालकर सदस्य सचिव, छश्रीसगढ राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण, बिलासपुर पिन – 495001 पते पर भेजना होगा।

You cannot copy content of this page