छत्तीसगढ़ के जशपुर में मिला सूक्ष्म हीरे का भंडार, ई-ऑक्शन जल्द

जशपुर: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में स्थित तुमला गांव में सूक्ष्म हीरे का भंडार मिला है। राज्य भौमिकी एवं खनिकर्म विभाग जल्द ही हीरे के खनन के लिए ई-ऑक्शन जारी करेगा। खनिज विभाग के अतिरिक्त संचालक डी. महेश बाबू ने इस बात की पुष्टि की है।

जशपुर के तुमला गांव में 25 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में हीरे के मिलने की पुष्टि हुई है। यहां मिलने वाले अन्य संकेतक खनिज, जैसे क्रोमाइट, पाइरोप, इल्मेनाइट आदि, उच्च ताप और दाब में ही मिलते हैं, जो हीरे की उपस्थिति को दर्शाते हैं।

राज्य भौमिकी एवं खनिकर्म संचालनालय छत्तीसगढ़, भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण, और मिनरल एक्सप्लोरेशन एंड कंसलटेंसी के संयुक्त सर्वे में इस हीरे के ब्लॉक को खोजा गया है।

राज्य के खनिज विभाग ने महासमुंद और कांकेर जिलों के तीन खनिज ब्लॉकों में सोने और हीरे के खनन के लिए हाल ही में ई-टेंडर जारी किया है। 7,205 एकड़ में फैले इन खनिज ब्लॉकों में अन्य बहुमूल्य धातुओं की खोज भी की जाएगी।

इस खोज से क्षेत्र में खनिज संपदा की संभावनाओं को बल मिला है और जल्द ही हीरे के खनन के लिए ई-ऑक्शन की प्रक्रिया शुरू होगी, जिससे राज्य के आर्थिक विकास को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

You cannot copy content of this page