छत्तीसगढ़ के नए विधानसभा भवन का निर्माण: एक पर्यावरण-मित्र और हाईटेक तकनीक से लैस इमारत

नवा रायपुर: छत्तीसगढ़ राज्य के नवनिर्मित विधानसभा भवन का निर्माण तेजी से आगे बढ़ रहा है, जो पूरे देश में एक आदर्श विधानसभा के रूप में उभरने की दिशा में है। इस नए भवन का उपयोग सौर ऊर्जा से प्राप्त की जाने वाली रोशनी के लिए होगा और इसमें नवीनतम हाईटेक तकनीक का उपयोग किया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने गुरुवार को नवा रायपुर में इस भवन के निर्माण कार्य की समीक्षा की। डॉ. सिंह ने समीक्षा के बाद कहा, “विधानसभा के नवनिर्मित भवन की प्रगति संतोषजनक है और हमें उम्मीद है कि 2024 में यह कार्य पूरा हो जाएगा।”

समीक्षा में भाग लेने वाले विभागीय अधिकारियों ने समयबद्ध निर्माण के लिए विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की और निर्माण कार्य की गति को तेज करने का निर्णय लिया। विधानसभा निर्माण समिति के मुख्य अभियंता ने बताया कि इस कार्य का वर्क आर्डर अगस्त 2022 में दिया गया था और यह कार्य 24 माह के अंदर पूरा होने का लक्ष्य रखा गया है।

विधानसभा अध्यक्ष द्वारा विस्तृत चर्चा के बाद विधानसभा के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए विश्राम गृह और आवास निर्माण के लिए भी मार्गदर्शन दिया गया। इसके बाद हर महीने के लिए बैठकों का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है, जिसमें विभिन्न विषयों पर चर्चा की जाएगी और निर्माण कार्य में आधारभूत सुधार के लिए कदम उठाया जाएगा।

You cannot copy content of this page