मोदी सरकार शासन को आसान बनाने के लिए नई लेटरल एंट्री पर जोर दे रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि अन्य लोग उत्तर प्रदेश से सीख सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों/उप सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दी। अधिकारियों ने कहा कि शासन को और आसान बनाने के लिए ऐसी प्रतिभाओं को आकर्षित करने की मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं के तहत निजी क्षेत्र के 25 विशेषज्ञ जल्द ही केंद्र में प्रमुख पद संभालेंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने केंद्र सरकार के विभिन्न विभागों में तीन संयुक्त सचिवों और 22 निदेशकों/उप सचिवों की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव के पदों पर आम तौर पर भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS) और भारतीय वन सेवा (IFOS) जैसे अखिल भारतीय संगठनों के अधिकारी रहते हैं। समूह ए सेवाएँ, आदि.

अधिकारियों ने कहा कि नवीनतम परिचय एक पार्श्व प्रवेश मोड के माध्यम से है, जिसे नई प्रतिभाओं और संभावनाओं को सरकार की ओर आकर्षित करने के लिए सरकारी विभागों में निजी क्षेत्र के पेशेवरों की नियुक्ति कहा जाता है। 2018 में शुरू किए गए समानांतर भर्ती कार्यक्रम के तहत संयुक्त सचिव, निदेशक और उप सचिव स्तर पर भर्ती की जाती है। इन स्तरों पर अधिकारी राजनीतिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

जो अधिकारी लेटरल एंट्री प्रक्रिया से गुजरते हैं वे सरकारी प्रणाली का अभिन्न अंग बन जाते हैं।

जून 2018 में, मानव संसाधन मंत्रालय ने पहली बार पार्श्व प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से दस संयुक्त सचिवीय पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए। ये पद संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) द्वारा भरे गए थे।

You cannot copy content of this page