ग्रामीण पत्रकारिता पर हुआ वार्तालाप, पत्रकारों से जनकल्याणकारी पत्रकारिता को प्राथमिकता देने का आव्हान

भारत सरकार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय रायपुर द्वारा जांजगीर चांपा में ग्रामीण पत्रकारिता पर आधारित कार्यशाला ”वार्तालाप” का आयोजन किया गया। कार्यशाला में संवाद साधना के प्रधान संपादक उपेंद्र तिवारी ने पत्रकारों को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती समारोह का महत्व बताते हुए पत्रकारों से महात्मा गांधी की निःस्वार्थ एवं जनकल्याणकारी पत्रकारिता से प्रेरणा लेते हुए लोगों के लिए कार्य करने का आव्हान किया।

रायपुर (छत्तीसगढ़) । आयोजित कार्यशाला में विचार रखते हुए संवाद साधना के प्रधान संपादक उपेन्द्र तिवारी ने आगे कहा कि पत्रकार जन कल्याणकारी योजनाओं तथा फ्लैगशिप कार्यक्रमों के संबंध में सकारात्मक समाचारों की जानकारी दें ताकि हितग्राहियों तक योजनाओं की सही जानकारी पहुंच सके और वे इसका लाभ उठा सकें। यह कार्य करते समय ग्रामीण पत्रकारों को आने वाली बाधाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने पत्रकारों को सामाजिक सुरक्षा देने की बात कही । नवभारत, जिला प्रमुख, पंकज नायक ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्र को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने की आज आवश्यकता है तथा जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी तथा इससे संबंधित सकारात्मक समाचार एवं सफलता की कहानियों को समाचार पत्रों में प्रमुखता से स्थान देने पर जोर दिया। नई दुनिया, वरिष्ठ पत्रकार, डॉ कोमल शुक्ला ने कहा कि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं एवं कार्यक्रम जैसे – स्वच्छ भारत मिशन को लोगों तक सकारात्मक रूप से पहुंचाने का इस प्रकार के विकासमूलक समाचारों को सही तथ्यों के साथ लोगों तक पहुंचाने में कुछ समस्याएं आती है तथा चुनौतियों का सामना भी करना पड़ता है किंतु इस प्रकार की विषम परिस्थितियों में भी हमें अपना दायित्व निभाते हुए निर्भीकता के साथ सकारात्मक समाचार लोगों तक पहुंचाने हेतु वचनवद्ध होना चाहिए ।
दैनिक छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, संपादक, राजेश सिहं क्षत्रिय ने कहा कि सरकार की विभिन्न योजनाओं की पूर्ण जानकारी तथ्यात्मक रूप से लोगों को देनी चाहिए । वरिष्ठ पत्रकार, सीताराम नायक ने अपने संबोधन में कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए ग्रामीणों को अधिक से अधिक सरकार की योजनाओं की जानकारी होनी चाहिए जिसमें ग्रामीण पत्रकार अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं ।प्रारंभ में पत्र सूचना कार्यालय के अपर महानिदेशक सुदर्शन पनतोड़े ने कहा कि विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं तथा फ्लैगशिप कार्यक्रमों के संबंध में अधिक से अधिक जानकारी ग्रामीण लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करें साथ ही इन योजनाओं से संबंधित सफलता की कहानियों को अधिक स्थान दें ताकि इससे समाज के विभिन्न वर्गों के लोग अपनी प्रगति करने हेतु प्रेरित हो सकें। पत्र सूचना कार्यालय के सहायक निदेशक सुनील कुमार तिवारी ने वार्तालाप के आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला । क्षेत्रीय प्रचार सहायक के.वी. गिरि ने सूत्र संचालन किया एवं आभार प्रदर्शन किया । कार्यशाला के अंतिम सत्र मे खुले मंच का आयोजन किया गया जिसमे ग्रामीण क्षेत्रों से आए पत्रकारों ने अपने विचार और सुझाव साझा किए। जिले के पत्रकारों सहित ब्लॉक सक्ती, मालखरौदा, जैजैपुर, डभरा, नवागढ़, पामगढ़, अकलतरा, बलौदा, बम्हनीडीह के पत्रकार, रिपोर्टर और संवाददाता उपस्थित थे ।

You cannot copy content of this page