SBI ने WhatsApp फ्रॉड को लेकर किया सतर्क, बताया फ्रॉड से बचने के तरीके।

SBI ने ग्राहकों से कहा कि बैंक कभी ग्राहक को फ़ोन करके उनके बैंक अकाउंट की पर्सनल डीटेल नहीं मांगता है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति व्हाट्सऐप कॉल या मैसेज या फिर फ़ोन करके और ईमेल के जरिए इस तरह की जानकारी मांगता है तो तुरंत सावधान हो जाएँ। आपसे ठगी का प्रयास किया जा रहा है। SBI ने सभी ग्राहकों को अलर्ट करते हुए इस तरह की ठगी से बचाने के लिए अन्य लोगों को भी जागरूक करने की सलाह दी है। आपको बता दें कि इसी महीने की शुरुआत में एसबीआई ने ग्राहकों को फिशिंग ईमेल के बारे में सतर्क रहने को कहा था।

एसबीआई ने अपने ग्राहकों के लिए व्हाट्सऐप फ्रॉड को लेकर अलर्ट जारी किया है। SBI ने कहा है कि साइबर क्रिमिनल अब फ़र्ज़ी व्हाट्सऐप मैसेज और कॉल के जरिये ग्राहकों को निशाना बना रहे हैं और उनके बैंक अकाउंट को खाली कर रहे हैं। SBI के मुताबिक व्हाट्सऐप पर एक छोटी-सी गलती आपके बैंक खाते में सेंध लग सकती है। साइबर अपराधी व्हाट्सऐप पर कॉल या फिर मैसेज करके आपके बैंक अकाउंट से पैसा उड़ा सकते हैं। अपने ऑफिशियल ट्विटर अकाउंट पर एक पोस्ट में एसबीआई ने WhatsApp Scam के बारे में डीटेल्स शेयर की है।

Scam बचने के लिए अपनाएँ ये तरीका
-अपना बैंक डिटेल्स, पिन कोड या पासवर्ड किसी के साथ साझा नहीं करें। अपने ID कार्ड की तस्वीर, क्रेडिट कार्ड या सेंसिटिव डॉक्यूमेंट किसी को नहीं दें।
-अपने नेटबैंकिंग अकाउंट को पब्लिक Wi-Fi पर लॉग इन नहीं करें। हो सकता है कि हैकर ने नेटवर्क को इनफेक्टेड किया हुआ हो और आपकी निजी जानकारी हैक हो जाए।
-गैर ज़रूरी लिंक्स, इमेज, GIFs आदि पर क्लिक करने से बचें।
-अगर कोई आपसे निजी जानकारी मांगता है और लॉटरी आदि के बारे में बात करता है तो बैंक से संपर्क करें। बैंक स्टाफ कभी भी आपसे OTP या कोई निजी जानकारी नहीं मांगता है।

You cannot copy content of this page