न्यूजीलैंड में नए कानून के विरोध में गूगल ने दी स्थानीय समाचार कंटेंट से लिंक हटाने की चेतावनी

गूगल ने शुक्रवार को कहा कि यदि न्यूजीलैंड सरकार एक ऐसा कानून पारित करती है, जिसमें टेक कंपनियों को उनके प्लेटफॉर्म पर दिखाए जाने वाले लेखों के लिए भुगतान करने के लिए मजबूर किया जाता है, तो वह न्यूजीलैंड के समाचार कंटेंट से लिंक करना बंद कर देगा।

गूगल की यह चेतावनी एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए आई, जो ऑस्ट्रेलिया और कनाडा में इसी तरह के कानूनों को लागू करने से पहले कंपनी द्वारा अपनाई गई रणनीतियों की पुनरावृत्ति है। जुलाई में न्यूजीलैंड सरकार ने अप्रत्याशित रूप से घोषणा की थी कि वह एक विधेयक को आगे बढ़ाएगी, जो टेक प्लेटफॉर्म को समाचार कंटेंट से उत्पन्न राजस्व को समाचार संगठनों के साथ साझा करने के लिए समझौते करने पर मजबूर करेगा।

न्यूजीलैंड की सरकार, जो वर्तमान में केंद्र-राज्यीय नेशनल पार्टी के नेतृत्व में है, ने 2023 में इस कानून का विरोध किया था, जब इसे पिछली सरकार द्वारा पेश किया गया था। लेकिन इस साल न्यूजीलैंड की मीडिया इंडस्ट्री में 200 से अधिक नौकरियों के नुकसान के बाद, जो 2018 की जनगणना में 1,600 रिपोर्टर्स की संख्या से और भी घट गई है, वर्तमान सरकार ने टेक कंपनियों को प्रकाशकों को भुगतान करने के लिए मजबूर करने वाले कानून पर पुनर्विचार किया।

इस कानून का उद्देश्य न्यूजीलैंड के समाचार उत्पादों से उत्पन्न विज्ञापन राजस्व को देश से बाहर जाने से रोकना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page