बेंगलुरु में बनने जा रहा है दक्षिण एशिया का सबसे ऊंचा स्काइडेक, डीके शिवकुमार ने न्यूयॉर्क स्काइडेक से लिया प्रेरणा

कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने अपने अमेरिकी दौरे के दौरान न्यूयॉर्क के स्काइडेक का दौरा किया और अपने अनुभव को सोशल मीडिया पर साझा किया। उन्होंने कहा, “न्यूयॉर्क के स्काइडेक का दौरा एक अविस्मरणीय अनुभव था! वहाँ से दिखने वाले शानदार नज़ारों के अलावा, मुझे यह जानकर बेहद प्रेरणा मिली कि इसे कैसे जीवंत किया गया। मुझे इस प्रोजेक्ट के पीछे काम करने वाले बेहतरीन दिमागों से मिलने का मौका मिला, और विशेष रूप से न्यूयॉर्क में काम कर रहे कन्नड़ मूल के संरचनात्मक इंजीनियर बाबू किल्लार का धन्यवाद, जिन्होंने मुझे स्काइडेक की किताब भेंट की। मैं यहां से ढेर सारी प्रेरणा और नए विचार लेकर जा रहा हूं और बेंगलुरु में कुछ ऐसा ही अद्भुत बनाने की उम्मीद कर रहा हूं।”

डीके शिवकुमार की यह यात्रा उस प्रस्ताव की पृष्ठभूमि में है, जिसके तहत बेंगलुरु में दक्षिण एशिया का सबसे ऊंचा स्काइडेक बनाने की योजना बनाई गई है। इस प्रस्ताव को हाल ही में कर्नाटक सरकार ने मंजूरी दी है। शिवकुमार, जो सिंचाई के साथ-साथ बेंगलुरु विकास विभाग का कार्यभार भी संभालते हैं, ने इस परियोजना की योजना बनाई है।

यह स्काइडेक बेंगलुरु के बाहरी हिस्से में NICE रोड पर 250 मीटर की ऊंचाई पर बनाया जाएगा, जिसकी अनुमानित लागत ₹500 करोड़ होगी। इसके साथ ही, परियोजना में इसे मेट्रो रेल सिस्टम से जोड़ने की भी योजना है, ताकि लोगों को आसानी से पहुंच मिल सके। यह प्रोजेक्ट बेंगलुरु की आधारभूत संरचना और पर्यटन को बढ़ावा देने वाली कई परियोजनाओं में से एक है।

बेंगलुरु में बनने वाला यह स्काइडेक शहर को 360-डिग्री व्यू से देखने का अवसर प्रदान करेगा और शहर के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित होगा। इस परियोजना के पूरा होने से बेंगलुरु न केवल दक्षिण एशिया का सबसे ऊंचा स्काइडेक हासिल करेगा, बल्कि यह शहर की आधुनिकता और पर्यटन क्षमता को भी नई ऊंचाइयों तक ले जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page