छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव की तैयारियां शुरू

छत्तीसगढ़ में नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। नगरीय निकाय चुनाव दिसंबर में होंगे, जबकि पंचायत चुनाव जनवरी में कराए जाएंगे। चुनावी प्रक्रिया को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए आयोग ने सभी जिलों में मतदाता सूची तैयार करने का काम शुरू कर दिया है, जो 29 नवंबर तक पूरा किया जाएगा। इस दौरान, 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले सभी योग्य मतदाताओं के नाम सूची में जोड़े जाएंगे।

राज्य निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया, जिसमें आयोग के अधिकारियों और मास्टर ट्रेनर्स ने उप जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाता सूची तैयार करने के लिए प्रशिक्षण दिया। इस बैठक में मतदाता सूची से जुड़ी समस्याओं का समाधान किया गया और समय पर शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने के निर्देश दिए गए।

चुनावी प्रक्रिया का शेड्यूल
चुनाव की तैयारियों के तहत, प्रथम चरण में 18 सितंबर तक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और सहायक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। इसी दिन तक प्रारंभिक निर्वाचक नामावली तैयार करने के लिए कर्मचारियों का चयन और नियुक्ति भी की जाएगी।

इसके बाद, 21 सितंबर तक विधानसभा की निर्वाचक नामावली को स्थानीय निकाय वार विभाजित करके रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को सौंपा जाएगा। दूसरे चरण में 24 अक्टूबर तक प्रारंभिक निर्वाचक नामावली का प्रकाशन होगा और दावे और आपत्तियां दर्ज की जा सकेंगी। इन दावों और आपत्तियों की अंतिम तारीख 29 अक्तूबर होगी।

प्राप्त दावों और आपत्तियों का निराकरण 14 नवंबर तक किया जाएगा, जिसके बाद 29 नवंबर को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page