गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया ने बंद किया अपना रिटेल कारोबार, बीना मोदी ने किया बचाव

सिगरेट निर्माता कंपनी गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन बीना मोदी ने शुक्रवार को कंपनी के रिटेल कारोबार ’24Seven’ को बंद करने के फैसले का बचाव किया। यह कारोबार उनके अलग रह रहे बेटे समीर मोदी की सोच का नतीजा था। बीना मोदी ने कहा कि यह फैसला कंपनी के मुख्य व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने के उद्देश्य से लिया गया है।

कंपनी की वार्षिक आम बैठक (AGM) में, समीर मोदी के सेवानिवृत्त होने से खाली हुए पद को “अभी के लिए” न भरने का प्रस्ताव रखा गया। साथ ही उनकी बहन चारु मोदी को कार्यकारी निदेशक के रूप में नियुक्त करने के प्रस्ताव को भी शेयरधारकों की मंजूरी के लिए पेश किया गया।

शेयरधारकों को संबोधित करते हुए बीना मोदी ने कहा, “हमारा यह मुख्य व्यवसाय पर ध्यान केंद्रित करने का निर्णय स्वर्गीय वैश्विक प्रबंधन गुरु प्रोफेसर सी.के. प्रहलाद की ‘कोर कॉम्पिटेंसी थ्योरी’ के अनुरूप है। इसी रणनीति के तहत हमने ’24Seven’ रिटेल कारोबार को बंद किया है। कभी-कभी कंपनी और शेयरधारकों के दीर्घकालिक हित में कठिन फैसले लेने पड़ते हैं।”

इस साल जुलाई में, गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया (GPI) ने घोषणा की थी कि वह अपने ’24Seven’ ब्रांड के तहत चल रहे रिटेल कारोबार से बाहर निकलने की योजना पर आगे बढ़ रहा है। इससे पहले एक जिला अदालत ने इस फैसले पर रोक लगा दी थी, लेकिन जुलाई में इस रोक को हटा दिया गया।

समीर मोदी, जो कंपनी के कार्यकारी निदेशक हैं, ने रिटेल कारोबार को बंद करने के खिलाफ एक आवेदन दायर किया था, जिसके बाद 27 जून 2024 को एक स्थानीय अदालत ने इस पर अंतरिम रोक लगा दी थी। हालांकि, बाद में साकेत कोर्ट के जिला जज ने इस आदेश को रद्द कर दिया और कंपनी के पक्ष में फैसला सुनाया।

कंपनी के बोर्ड ने 12 अप्रैल 2024 को ’24Seven’ रिटेल कारोबार से बाहर निकलने की योजना को मंजूरी दी थी, जिसके लिए आवश्यक औपचारिकताओं को पूरा करना बाकी था।

बीना मोदी और उनके बेटे समीर मोदी के बीच बोर्डरूम में मतभेद चल रहे हैं। समीर मोदी ने बीना मोदी पर आरोप लगाया था कि उन्होंने एक बोर्ड मीटिंग के दौरान उन पर हमला करवाया। समीर मोदी ने दिल्ली पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी कि 30 मई को होने वाली बोर्ड मीटिंग में उन्हें बीना मोदी के निजी सुरक्षा अधिकारी (PSO) द्वारा रोका गया और उन पर हमला कर उन्हें गंभीर चोट पहुंचाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page