इज़राइल और हिज़बुल्लाह के बीच तनाव बढ़ा: लेबनान में इज़राइली प्री-एम्पटिव हमले

मध्य पूर्व में तनाव बढ़ता जा रहा है, क्योंकि इज़राइल ने आज घोषणा की कि उसने लेबनान में “बड़े पैमाने पर” हमलों की तैयारी का पता लगाने के बाद प्री-एम्पटिव (पहले से किए गए) हमले शुरू कर दिए हैं। इज़राइल पहले ही गाजा में हमास के साथ युद्ध में उलझा हुआ है, और अब उसने अपने नागरिकों को हिज़बुल्लाह द्वारा मिसाइल और ड्रोन हमलों की संभावना के बारे में चेतावनी दी है। इसके साथ ही, देश में 48 घंटे की आपातकालीन स्थिति घोषित कर दी गई है।

लेबनान में स्थित हिज़बुल्लाह ने भी दावा किया है कि उसने इज़राइल की ओर बड़ी संख्या में रॉकेट और ड्रोन लॉन्च किए हैं, जो पिछले महीने उनके कमांडर फ़ुअद शुकर की हत्या के जवाब में है। हिज़बुल्लाह के लड़ाकों ने “शत्रु के कई ठिकानों और बैरकों और आयरन डोम प्लेटफार्मों” पर बड़े पैमाने पर रॉकेट दागे।

पिछले कुछ हफ्तों से मध्य पूर्व में तनाव की स्थिति बनी हुई है, जब से हिज़बुल्लाह और ईरान ने बैरूत में इज़राइली हमले का जवाब देने की कसम खाई थी, जिसमें हिज़बुल्लाह के एक वरिष्ठ कमांडर की मौत हो गई थी। इसके अलावा, तेहरान में हमास के राजनीतिक नेता की हत्या भी इज़राइल पर आरोपित की गई थी, जिससे तनाव और बढ़ गया।

इस स्थिति ने पूरे क्षेत्र को अनिश्चितता और युद्ध के संभावित विस्तार के खतरे में डाल दिया है। इज़राइल और हिज़बुल्लाह के बीच इस तरह के संघर्ष से न केवल लेबनान और इज़राइल प्रभावित हो सकते हैं, बल्कि इससे पूरे मध्य पूर्व में अस्थिरता फैलने की आशंका है। अब यह देखना महत्वपूर्ण होगा कि आने वाले दिनों में इस संघर्ष की दिशा क्या होती है और अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस पर क्या प्रतिक्रिया देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page