केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा ऐलान: 2026 तक देश होगा नक्सल मुक्त

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने आज एक महत्वपूर्ण प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बड़ा ऐलान किया है। उन्होंने घोषणा की कि मार्च 2026 तक छत्तीसगढ़ सहित अन्य राज्यों को नक्सलवाद से पूरी तरह मुक्त कर दिया जाएगा। उनके साथ केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय और छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भी मौजूद थे।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में श्री शाह ने कहा कि छत्तीसगढ़ में नई सरकार के गठन के बाद नक्सल मोर्चे पर बेहतर कार्य हुए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री और गृह मंत्री को इस सफलता के लिए दिल से बधाई दी। उन्होंने विशेष रूप से उल्लेख किया कि गृह मंत्री ने हिड़मा के गांव जाकर लोगों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए, जो कि सुरक्षा बलों के अथक प्रयासों से संभव हुआ है।

अमित शाह ने कहा, “यह एक बड़ी विजय है, और यह सभी सुरक्षा बलों के सामूहिक प्रयास का परिणाम है। नक्सलवाद के खिलाफ इस लड़ाई में हमें सफलता मिली है, और हम पूरी तरह से आश्वस्त हैं कि 2026 तक पूरा देश नक्सल मुक्त हो जाएगा।”

श्री शाह की इस घोषणा से स्पष्ट होता है कि केंद्र सरकार नक्सलवाद को समाप्त करने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है और इस दिशा में सभी आवश्यक कदम उठा रही है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि छत्तीसगढ़ में नई सरकार के आने के बाद नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में काफी सुधार हुआ है, और यह परिवर्तन वहां की जनता के जीवन में भी दिखाई दे रहा है।

नक्सल प्रभावित इलाकों में विकास कार्यों और सुरक्षा बलों की बढ़ती उपस्थिति ने नक्सलियों के प्रभाव को कमजोर किया है। आयुष्मान कार्ड जैसे योजनाओं के माध्यम से सरकार ने स्थानीय लोगों को सुविधाएं प्रदान करने और उनका विश्वास जीतने की कोशिश की है।

केंद्रीय गृह मंत्री के इस बड़े ऐलान से न केवल छत्तीसगढ़ बल्कि पूरे देश में नक्सलवाद के खात्मे की उम्मीदें बढ़ गई हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि आने वाले समय में इस दिशा में और कौन से कदम उठाए जाते हैं और कैसे सरकार अपने इस लक्ष्य को हासिल करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page