अनिल देशमुख पर परमबीर सिंह के गंभीर आरोप, जबरन वसूली से जमा धन एनसीपी नेता जयंत पाटिल को भेजने का दावा

पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह ने पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख पर गंभीर आरोप लगाए हैं। उन्होंने कहा है कि देशमुख ने मुंबई के बार और रेस्टोरेंट से जबरन वसूली के जरिए धन इकट्ठा किया, जिसे जयंत पाटिल को भेजा गया। पाटिल, जो कि अविभाजित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के फंड्स का प्रबंधन करते थे, पर ये धनराशि भेजने का आरोप है।

पीटीआई से बातचीत में सिंह ने आरोप लगाया कि देशमुख ने अपने अधिकारियों के लिए मुंबई से 100 करोड़ रुपये का “वसूली लक्ष्य” तय किया था। 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह ने दावा किया कि देशमुख ने प्रमुख विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने की योजना बनाई थी, जिनमें अब के उप मुख्यमंत्री और भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस भी शामिल थे।

सिंह ने बताया, “मुंबई शहर के लिए 100 करोड़ रुपये का वसूली लक्ष्य था, जिसके लिए मेरे अधिकारियों पर दबाव डाला गया। राज्य के बाकी हिस्सों के लिए लक्ष्य अलग था।” उन्होंने कहा कि अवैध गतिविधियों में शामिल लोग, जिनमें प्रतिबंधित गुटखा व्यवसाय भी शामिल है, को धन संग्रह के लिए चर्चा के लिए बुलाया जाता था। “जिन लोगों ने बुलाया, वे देशमुख और उनके बेटे (सलिल) के संपर्क में थे। एक बड़ा लक्ष्य होना चाहिए, मैं अटकलें नहीं लगाना चाहता, अवैध गतिविधियों से आने वाला पैसा अलग था,” सिंह ने दावा किया।

सिंह ने यह भी आरोप लगाया कि देशमुख के बेटे अधिकारियों को फोन कर उनकी पोस्टिंग के लिए पैसे इकट्ठा करते थे। “पश्चिमी उपनगरों के एक होटल में बातचीत होती थी। अनिल देशमुख ने खुद मुझसे दो से तीन बार कहा था कि इकट्ठा किया गया पैसा जयंत पाटिल को जाता था जो पार्टी फंड्स का ध्यान रखते थे,” सिंह ने कहा।

जयंत पाटिल उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महा विकास अघाड़ी सरकार में जल संसाधन मंत्री थे और अविभाजित एनसीपी के महाराष्ट्र प्रमुख भी थे।

You cannot copy content of this page