राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने दो नए न्यायाधीशों की नियुक्ति

सुप्रीम कोर्ट में अब दो नए न्यायाधीश नियुक्त किए गए हैं। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने न्यायमूर्ति एन कोटिस्वर सिंह और न्यायमूर्ति आर महादेवन की नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है। विधि मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने आज इन नियुक्तियों की घोषणा की।

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने पहले ही इन दोनों न्यायाधीशों की उन्नति की सिफारिश की थी। इन दो नियुक्तियों के साथ, सुप्रीम कोर्ट में अब कुल 34 न्यायाधीश हो गए हैं, जिनमें भारत के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ भी शामिल हैं। न्यायमूर्ति एन कोटिस्वर सिंह मणिपुर से सुप्रीम कोर्ट में उन्नत होने वाले पहले न्यायाधीश हैं। वर्तमान में वह जम्मू और कश्मीर और लद्दाख के मुख्य न्यायाधीश हैं। न्यायमूर्ति सिंह मणिपुर के पहले महाधिवक्ता एन इबोतोंबी सिंह के पुत्र हैं। उन्होंने किरोरी मल कॉलेज और कैंपस लॉ सेंटर, दिल्ली विश्वविद्यालय से पढ़ाई की और 1986 में एक अधिवक्ता के रूप में अपने करियर की शुरुआत की। उन्होंने मणिपुर महाधिवक्ता के रूप में भी सेवा की है और गौहाटी उच्च न्यायालय और मणिपुर उच्च न्यायालय में भी कार्य किया है।

न्यायमूर्ति महादेवन वर्तमान में मद्रास उच्च न्यायालय के कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश हैं। चेन्नई में जन्मे न्यायमूर्ति महादेवन मद्रास लॉ कॉलेज के पूर्व छात्र हैं। एक वकील के रूप में, उन्होंने 9,000 से अधिक मामलों में पेशी की है और तमिलनाडु सरकार के लिए अतिरिक्त सरकारी याचिकाकर्ता (कर) के रूप में, भारत सरकार के लिए अतिरिक्त केंद्रीय सरकारी स्थायी वकील और मद्रास उच्च न्यायालय में वरिष्ठ पैनल वकील के रूप में भी सेवा की है। उन्हें 2013 में मद्रास उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में उन्नत किया गया था।

इन नियुक्तियों के साथ, सुप्रीम कोर्ट अब अपनी पूर्ण क्षमता पर पहुंच गया है और यह न्यायपालिका में विविधता और अनुभव का प्रतीक है।

You cannot copy content of this page