दुर्ग में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ कार्रवाई: कांग्रेस सरपंच की 24 दुकानें बुलडोजर से ढहाई गईं

दुर्ग, छत्तीसगढ़: जिले में अवैध अतिक्रमण के खिलाफ जिला प्रशासन का बुलडोजर एक बार फिर सक्रिय हो गया है। धमधा ब्लॉक के ग्राम जोगी गुफा में सरकारी जमीन पर कब्जा कर बनाई गई 24 दुकानों को जिला प्रशासन ने बुलडोजर से जमींदोज कर दिया है। इन दुकानों का निर्माण कांग्रेस के सरपंच संतोष बंजारे द्वारा किया गया था।

इस कार्रवाई में तहसीलदार, पटवारी, जिला पंचायत और जल संसाधन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे। साथ ही स्थानीय थाना पुलिस बल की सुरक्षा में यह अवैध कब्जा ढहाया गया।

पूर्व मंत्री रविन्द्र चौबे के करीबी सरपंच संतोष बंजारे ने जल संसाधन विभाग की जमीन पर अवैध रूप से 24 दुकानों का निर्माण किया था। दुकानें बनाने के लिए किसी भी प्रकार की अनुमति नहीं ली गई थी, जिसके बाद इसकी शिकायत जिला प्रशासन से की गई। शिकायत मिलने पर जिला प्रशासन ने मामले की जांच करवाई और शिकायत सही पाई गई।

आज जिला प्रशासन का अतिक्रमण अमला जोगी गुफा पहुंचा और दुकानों को बुलडोजर से ढहा दिया। मौके पर मौजूद नायब तहसीलदार ने बताया कि शिकायत पर ग्राम पंचायत द्वारा बांध की जमीन पर पटवारी के प्रतिवेदन के आधार पर यह कार्रवाई की गई है। प्रतिवेदन से साबित हुआ कि बांध की भूमि पर अवैध कब्जा किया गया था।

कार्यवाही से पहले ग्राम पंचायत को कोर्ट के माध्यम से नोटिस दिया गया था, लेकिन सरपंच ने नोटिस लेने से इनकार कर दिया। इसके बाद विधिवत जांच की गई और दस्तावेजों से यह स्पष्ट हुआ कि निर्माण कार्य अवैध था और बांध की भूमि पर कब्जा किया गया था। इसके बाद ही तोड़फोड़ की कार्रवाई की गई।

इस कार्रवाई से अवैध अतिक्रमण करने वालों को एक सख्त संदेश मिला है कि जिला प्रशासन अवैध कब्जे को बर्दाश्त नहीं करेगा और सख्त कार्रवाई करेगा। स्थानीय लोगों ने इस कदम की सराहना की है और उम्मीद जताई है कि भविष्य में भी ऐसी कठोर कार्रवाई होती रहेगी।

You cannot copy content of this page