CtrlS द्वारा कोलकाता में 2,200 करोड़ रुपये का निवेश, बनेगा नया डेटा सेंटर कैंपस

कोलकाता। CtrlS कंपनी ने कोलकाता के न्यू टाउन क्षेत्र में एक नए डेटा सेंटर कैंपस के निर्माण के लिए 2,200 करोड़ रुपये ($264 मिलियन) का निवेश करने की घोषणा की है। इस परियोजना को चार चरणों में पूरा किया जाएगा और इसमें 60 मेगावॉट से अधिक आईटी क्षमता होगी।

कंपनी पहले से ही शहर में 16 मेगावॉट की सुविधा बनाने की योजना बना रही है, जो कि Q3 2024 में लाइव हो जाएगी। यह सुविधा 90,000 वर्ग फुट (8400 वर्ग मीटर) में फैली होगी और कंपनी के प्रस्तावित कैंपस का हिस्सा होगी।

इस कैंपस में आधुनिक कूलिंग टेक्नोलॉजी, हाई-डेंसिटी रैक और विभिन्न आईएसपी और क्लाउड सेवा प्रदाताओं तक पहुंच होगी। अन्य विशिष्टताओं का खुलासा अभी नहीं किया गया है।

CtrlS के कोलोकेशन व्यवसाय के अध्यक्ष सुरेश कुमार राठौड़ ने कहा, “हमारी मुख्य सेवाओं के साथ-साथ, हम इस बाजार के लिए अपने पूर्ण प्रबंधित सेवाओं और उन्नत इंटरकनेक्टिविटी समाधानों का भी शुभारंभ करेंगे।”

“यह महानगर भारत में जीडीपी के मामले में मुंबई और दिल्ली के बाद तीसरे स्थान पर है, और पश्चिम बंगाल के पास महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश के बाद तीसरा सबसे बड़ा इंटरनेट सब्सक्राइबर बेस है। ये सभी कारक मिलकर मजबूत और विश्वसनीय डेटा सेंटर सेवाओं की अत्यधिक मांग को बढ़ावा दे रहे हैं।”

पिछले साल के अंत में, कंपनी ने अगले छह वर्षों में एशिया और मध्य पूर्व में विस्तार करने के लिए $2 बिलियन के निवेश की योजना की घोषणा की थी।

CtrlS डेटासेंटर्स मुंबई, बेंगलुरु, नोएडा और हैदराबाद में सुविधाओं का संचालन करता है, जबकि लखनऊ और पटना में एज लोकेशन हैं। कंपनी के पास 234 मेगावॉट से अधिक की मौजूदा आईटी क्षमता है और उसने उत्तराखंड और गुजरात में भी विकास की योजना बनाई है। इस साल की शुरुआत में, CtrlS ने अपने 72 मेगावॉट चेन्नई सुविधा के निर्माण की घोषणा की थी। कंपनी थाईलैंड में 150 मेगावॉट कैंपस पर भी काम कर रही है।

इस प्रकार, CtrlS का यह निवेश और विस्तार योजना भारत और अन्य क्षेत्रों में डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन को गति देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page