छत्तीसगढ़ TET एडमिट कार्ड 2024: जारी, यहां डाउनलोड करें

रायपुर: छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET) का एडमिट कार्ड 2024 शनिवार को जारी कर दिया गया है। उम्मीदवार इसे आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in से डाउनलोड कर सकते हैं। अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड से लॉग इन करके उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (CPEB) द्वारा यह परीक्षा 23 जून को आयोजित की जाएगी। यह परीक्षा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक सरकारी स्कूलों में भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण है। उम्मीदवारों को परीक्षा दिवस के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज सुनिश्चित करने चाहिए।

छत्तीसगढ़ TET एडमिट कार्ड 2024: डाउनलोड करने के चरण

  1. आधिकारिक वेबसाइट vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर एडमिट कार्ड सेक्शन पर क्लिक करें।
  3. “छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET 2024) – एडमिट कार्ड” का चयन करें।
  4. लॉगिन पेज पर अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें।
  5. CG TET एडमिट कार्ड स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  6. परीक्षा दिवस के लिए PDF प्रिंट करें।

आधिकारिक सूचना के अनुसार: “उम्मीदवारों को उनके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से एक शॉर्ट URL भी प्राप्त होगा। इस URL पर क्लिक करके, उम्मीदवार सीधे अपने मोबाइल से अपना एडमिट कार्ड एक्सेस और प्रिंट कर सकते हैं।”

छत्तीसगढ़ TET एडमिट कार्ड 2024: चयन प्रक्रिया

CG TET भर्ती दो चरणों में होती है: पेपर I और पेपर II। विषयों में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र, हिंदी, अंग्रेजी, गणित, पर्यावरण अध्ययन और सामाजिक अध्ययन शामिल हैं। प्रत्येक पेपर में 150 प्रश्न होते हैं, प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होता है, और कोई नकारात्मक अंकन नहीं है। उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर को पूरा करने के लिए 2.5 घंटे का समय मिलता है।

लिखित परीक्षा में CG TET कट-ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवार व्यक्तिगत साक्षात्कार के लिए आगे बढ़ेंगे। साक्षात्कार CG TET परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने से पहले अंतिम चरण है।

You cannot copy content of this page