CTET Jan 2024 Exam Tomorrow: परीक्षा में बैठने वाले छात्र ध्यान रखें ये बातें, वर्ना होगी दिक्कत

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) रविवार यानी 21 जनवरी को सीटीईटी 2024 परीक्षा आयोजित करने वाला है. उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से परीक्षा केंद्र पर सीटीईटी प्रवेश पत्र ले जाना होगा. बिना एडमिट कार्ड की हार्ड कॉपी के बिना परीक्षा कक्ष में बैठने की अनुमति नहीं मिलेगी. CTET 2024 एडमिट कार्ड लिंक आधिकारिक वेबसाइट – ctet.nic.in पर उपलब्ध हैं. जो भी छात्र इस परीक्षा में बैठने वाले हैं वह एडमिट कार्ड निकालकर रखें.

2024 में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) दो पेपरों के लिए आयोजित की जाएगी पेपर 1 (कक्षा 1 से 5 के लिए) और पेपर 2 (कक्षा 6 से 8 के लिए). उम्मीदवारों को पेपर 2 के लिए सुबह 7:30 बजे और पेपर 1 के लिए दोपहर 12 बजे सीटीईटी परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा. सीटीईटी पेपर 2 सुबह 9:30 बजे और पेपर 1 दोपहर 2 बजे शुरू होगा. परीक्षा शुरू होने के समय के बाद रिपोर्ट करने वाले उम्मीदवारों को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी कोई भी स्टेशनरी वस्तु जैसे पाठ्य सामग्री, कागज के टुकड़े, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक थैली, लेखन पैड, पेन ड्राइव, इरेज़र, कैलकुलेटर, लॉग टेबल, इलेक्ट्रॉनिक पेन, स्कैनर, कार्डबोर्ड आदि ले जाने की अनुमति नहीं है.

कोई भी संचार उपकरण जैसे मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, माइक्रोफोन, पेजर, हेल्थ बैंड ले जाने पर सख्त कार्यवाई की जाएगी. कोई भी घड़ी, कलाई घड़ी, बटुआ, चश्मा, हैंडबैग, सोना आदि आभूषण ले जाना मना है. कोई अन्य वस्तु जिसका उपयोग अनुचित साधनों के लिए और संचार उपकरणों या गैजेट्स जैसे कैमरा, ब्लूटूथ डिवाइस आदि को छिपाने के लिए किया जा सकता है ले जाना मना है.

परीक्षा देने के लिए अभ्यर्थियों को बॉल प्वाइंट पेन (काला या नीला) लाना होगा. पेंसिल के यूज मना है. सीटीईटी जनवरी 2024 परीक्षा सूचना विवरणिका में कहा गया है कि पेंसिल से भरी ओएमआर शीट खारिज कर दी जाएंगी.

You cannot copy content of this page