अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से कुल आयात भी 27.63% कम, क्या चीन से एमएफएन का दर्जा लिया जाएगा वापस

India Chinese imports: चीन के मुकाबले भारत की बढ़ती आर्थिक ताकत को बताने वाली दो खबरें आईं। एक तो इस कारोबारी साल के पहले पांच महीने में चीन से हुए सभी प्रकार के आयात में कुल 27.63 फीसदी की गिरावट आई है। दूसरा, कई साल बाद भारत ने चीन को स्टील का निर्यात वहाँ से होने वाले आयात के मुकाबले ज़्यादा किया है।

क्रिसिल रिसर्च ने सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा कि कई साल में पहली बार भारत अपने पड़ोसी देश चीन के लिए स्टील का शुद्ध निर्यातक बना है। अप्रैल से अगस्त के बीच भारत ने अपना 69 फीसदी सेमी फिनिश्ड स्टील और 28 फीसदी फिनिश्ड स्टील चीन को बेचा। इस दौरान हुए कुल उत्पादन में से भारत ने 60-80 फीसदी स्टील का निर्यात किया। इसमें से चीन को सबसे ज़्यादा निर्यात हुआ।

सरकार नहीं कर रही है विचार चीन से एमएफएन का दर्जा वापस लेने पर

उधर वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने लोकसभा में दिआ एक लिखित जवाब। जवाब में कहा कि अप्रैल-अगस्त के दौरान चीन से भारत को हुआ आयात एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले 27.63 फीसदी गिरावट के साथ 21.58 अरब डॉलर पर आ गया। उन्होंने एक अलग जवाब में कहा कि चीन को दिए गए मोस्ट फेवर्ड नेशन (एमएफएन) का दर्जा वापस लेने के किसी भी प्रस्ताव पर सरकार अभी विचार नहीं कर रही है। बाद में एक संवाददाता सम्मेलन में उन्होंने कहा कि देश के निर्यात में बढ़ोतरी हो रही है। सितंबर के पहले दो सप्ताह में एक साल पहले की समान अवधि के मुकाबले निर्यात में 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

You cannot copy content of this page