हरियाणा चुनाव की तारीख में बदलाव: अब 5 अक्टूबर को होगा मतदान, 8 अक्टूबर को होगी मतगणना

भारत निर्वाचन आयोग (ECI) ने हरियाणा विधानसभा चुनाव की मतदान तिथि में संशोधन करते हुए इसे 1 अक्टूबर से बदलकर 5 अक्टूबर 2024 कर दिया है। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर और हरियाणा विधानसभा चुनावों की मतगणना की तिथि भी 4 अक्टूबर से बदलकर 8 अक्टूबर 2024 कर दी गई है।

विश्नोई समुदाय की परंपरा का सम्मान

निर्वाचन आयोग ने इस निर्णय को लेते हुए कहा कि यह बदलाव विश्नोई समुदाय की परंपराओं और उनके मताधिकार का सम्मान करने के लिए किया गया है। विश्नोई समुदाय सदियों पुरानी परंपरा का पालन करते हुए अपने गुरु जंभेश्वर की स्मृति में असोज अमावस्या उत्सव मनाता है। इस धार्मिक और सांस्कृतिक आयोजन के दौरान समुदाय के लोग चुनाव में भाग लेने से वंचित न रह जाएं, इसलिए चुनाव की तिथियों में यह बदलाव किया गया है।

नया चुनाव कार्यक्रम

अब हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए मतदान 5 अक्टूबर 2024 को होगा, जबकि जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनावों की मतगणना 8 अक्टूबर 2024 को की जाएगी। इस बदलाव से यह सुनिश्चित होगा कि विश्नोई समुदाय अपने धार्मिक कर्तव्यों का पालन करते हुए अपने लोकतांत्रिक अधिकार का भी पूरा लाभ उठा सके।

निर्वाचन आयोग का यह निर्णय एक महत्वपूर्ण कदम है जो सांस्कृतिक और धार्मिक परंपराओं के सम्मान को ध्यान में रखकर लिया गया है। इस बदलाव से प्रदेश के सभी मतदाताओं को बिना किसी व्यवधान के चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने का अवसर मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page