महाराष्ट्र में AI का उपयोग: MARVEL के माध्यम से क्राइम समाधान की नई दिशा

महाराष्ट्र सरकार ने तय कर लिया है कि एक नई कंपनी के माध्यम से क्राइम समस्याओं का समाधान करने में कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का सही उपयोग करेगी। इस कंपनी का नाम है ‘महाराष्ट्र रिसर्च और विजिलेंस फॉर एन्हांस्ड लॉ एनफोर्समेंट’ (MARVEL)।

MARVEL को बनाया गया है ताकि राज्य पुलिस बल अपनी सामर्थ्य और अप्रभावीता को सुधार सके, जिसमें AI का मदद लिया जाएगा। महाराष्ट्र पहला राज्य बन गया है जो क्राइम समाधान में AI का इस्तेमाल करने के लिए एक स्वतंत्र संगठन बनाता है।

MARVEL की मदद से विभिन्न प्रकार के क्राइम समस्याओं का समाधान किया जाएगा, जैसे कि महिलाओं और बच्चों की गायबी मामले, दुर्घटना से जुड़ी मामले, चोरी हुए वाहनों की गहराई से जुड़ी मामले, और गठबंधन संबंधी गिरोह गतिविधियां। इसके अलावा, यह साइबर सेल को भी धोखाधड़ी समस्याओं के साथ मुकाबले में मदद करेगा।

MARVEL को ‘स्पेशल पर्पस व्हीकल’ (SPV) के रूप में महाराष्ट्र सरकार के पूरी तरह से स्वामित्व वाला एक संगठन बनाया गया है, जिसका सहयोग भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम) नागपुर के साथ किया गया है। महाराष्ट्र सरकार, आईआईएम नागपुर, और चेन्नई की Pinaca Technologies के बीच मार्च 22 को त्रिपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे और इस कंपनी को कंपनियों कानून, 2013 के तहत पंजीकृत किया गया था।

उप मुख्यमंत्री और राज्य गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा। “हम कोशिश कर रहे हैं कि क्राइम डिटेक्शन में AI का सकारात्मक उपयोग करें। MARVEL एक प्लेटफ़ॉर्म है जहां हम क्राइम डिटेक्शन सहायता के लिए विभिन्न मॉड्यूल बना रहे हैं। किसी भी इकाई अपना मामला MARVEL को तकनीकी सहायता के लिए भेज सकती है। कंपनी राज्य गृह मंत्रालय के अंतर्गत आएगी,” उप मुख्यमंत्री और राज्य गृह मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने कहा।”

You cannot copy content of this page