मौसम का हाल: 21 और 22 जून को देशभर में बारिश और तूफान का अलर्ट

रायपुर, 21 जून: भारत के कई हिस्सों में 21 और 22 जून को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने कई राज्यों में बारिश और तूफान की चेतावनी जारी की है।

शुक्रवार, 21 जून:

  • भारी से बहुत भारी बारिश: उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, बिहार, झारखंड, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।
  • विस्तृत बारिश और तूफान: अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह, गंगा के पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में व्यापक बारिश और तूफान हो सकते हैं।
  • छिटपुट बारिश और तूफान: उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, यानम, तेलंगाना और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश और तूफान की संभावना है।

शनिवार, 22 जून:

  • व्यापक बारिश और तूफान: केरल में भारी बारिश और तूफान की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश, असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु, अंडमान-निकोबार द्वीपसमूह और लक्षद्वीप में व्यापक बारिश और तूफान हो सकते हैं।
  • विस्तृत बारिश: उत्तर प्रदेश में व्यापक बारिश और तूफान की संभावना है।
  • विस्तृत बारिश/बर्फबारी और तूफान: लद्दाख में व्यापक बारिश/बर्फबारी और तूफान हो सकते हैं।
  • छिटपुट से बिखरी हुई बारिश और तूफान: राजस्थान और गुजरात में छिटपुट से बिखरी हुई बारिश और तूफान की संभावना है।

मौसम विभाग ने नागरिकों से सतर्क रहने और आवश्यक सावधानियां बरतने की अपील की है। विशेष रूप से उन क्षेत्रों में जहां भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है, वहां पर स्थानीय प्रशासन और आपदा प्रबंधन टीमों को भी सतर्क रहने का निर्देश दिया गया है।

You cannot copy content of this page