कांचनजंगा एक्सप्रेस, पश्चिम बंगाल: ट्रेन हादसे पर ममता बनर्जी का तंज, केंद्र पर निशाना साधा

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कांचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे पर केंद्र सरकार को घेरा। उन्होंने दावा किया कि रेलवे यात्रियों की सुरक्षा के मामले में सुरक्षा यंत्र या कवाच के लागू न करने से रेलवे ने सुरक्षा को खतरे में डाल दिया है।

हादसे में 9 लोगों की मौत हो गई। पूर्व रेल मंत्री के रूप में बनर्जी ने कहा कि वर्षों से रेलवे “अनाथ” हो गया है। “हादसे हो सकते हैं, यह एक तथ्य है, लेकिन जब मैं रेल मंत्री थी तो एंटी-कॉलीशन डिवाइस था, जिसे मैंने लागू किया था। आज उसे किसी अलग नाम से बुलाते हैं (कवाच)। लेकिन मेरी प्राथमिकता यात्रियों को रक्षाकवच प्रदान करनी है। यह तो आलोचना नहीं है, यह एक तथ्य है कि यात्री सुविधाओं पर कोई ध्यान नहीं है,” बनर्जी ने दुर्घटना स्थल के लिए रवाना होने से पहले कहा।

“आजकल रेलवे बजट अलग से नहीं होता है। यह विभाग वह नहीं है जैसा कि यह पहले था। एक मंत्रालय है लेकिन उसकी चमक खो चुकी है। रेलवे पूरी तरह से अनाथ हो गया है। हम भव्य उद्घाटन और सजावटों को देख सकते हैं, पर यात्रियों और रेलवे कर्मचारियों का ध्यान नहीं दिया जा रहा है,” मुख्यमंत्री ने कहा।

उन्हें रेलवे अधिकारियों, रेलवे इंजीनियरों, रेलवे तकनीकी कर्मचारियों और श्रमिकों की भी चिंता नहीं है। वे भी मुश्किल में हैं। उनकी वृद्धावस्था की पेंशन हटा दी गई है। मैं पूरी तरह से रेलवे के कर्मचारियों और अधिकारियों के साथ हूं। वे अपनी सर्वश्रेष्ठ कोशिश कर रहे हैं। लेकिन इस सरकार को केवल चुनाव की परवाह है। वे कैसे हैकिंग के लिए जाएं, कैसे गड़बड़ी के लिए जाएं, कैसे चुनाव रिग करें। मुझे लगता है कि उन्हें प्रशासन के लिए और अधिक समय देना चाहिए,

मुख्यमंत्री ने कहा कि रेलवे को यात्रियों की सुरक्षा पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए और इस घटना से खुद को बचाने के लिए कारगर उपाय उठाने की जरूरत है। उन्होंने सरकार से यात्रियों के लिए सुरक्षित यात्रा की सुनिश्चित करने की अपील की।

You cannot copy content of this page