तेल भंडारण केंद्र पर गिरी बिजली, आग लगने से हुआ विस्फोट, 121 लोग घायल एक ही मौत

हवाना । क्यूबा के मतंजस शहर में तेल भंडारण केंद्र पर बिजली गिरने के बाद लगी आग से चार विस्फोट हुए, जिसमें 121 लोग घायल हो गए, जबकि 17 दमकलकर्मी लापता हैं। क्यूबा के अधिकारियों ने बताया कि घटनास्थल से एक व्यक्ति का शव भी मिला है। वहीं दमकलकर्मी और अन्य अधिकारी मतंजस तेल भंडारण में आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे।

अधिकारियों ने बताया कि करीब 800 लोगों को डबरोक इलाके से सुरक्षित निकाला गया है। सरकार ने तेल क्षेत्र में अनुभव रखने वाले ”मित्र देशों” के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों से मदद मांगी थी। उप-विदेश मंत्री कार्लोस फर्नांडीज डी कोसियो ने कहा कि बाइडन सरकार ने आग बुझाने के लिए तकनीकी मदद की पेशकश की थी।

उन्होंने ट्वीट कर कहा, उचित समन्वय से जुड़ा प्रस्ताव विशेषज्ञों के हाथ में है। कुछ मिनट बाद, राष्ट्रपति मिगुएल डियाज-कैनेल ने मैक्सिको, वेनेजुएला, रूस, निकारागुआ, अर्जेंटीना और चिली को उनकी मदद की पेशकश के लिए धन्यवाद दिया। मैक्सिको से मदद के लिए एक विमान शनिवार रात हवाना पहुंचा। एक तेल टैंक पर बिजली गिरने के बाद भंडारण केंद्र में आग लगी और अन्य टैंक तक फैल गई। सेना के हेलीकॉप्टरों ने आग बुझाने के लिए जैसे ही पानी का छिड़काव किया, काले धुएं का घना गुबार उठा और सौ किलोमीटर के दायरे में फैल गया। इस घटना में 121 लोग घायल हुए हैं, जिनमें से पांच की हालत गंभीर है।

You cannot copy content of this page