ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिन्दू पक्ष का दावा मिला शिवलिंग, कोर्ट के आदेश पर क्षेत्र को किया गया प्रतिबंधित

नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के वाराणसी जिले में ज्ञानवापी मस्जिद परिसर का सर्वे आज तीसरे दिन पूरा हो गया। सर्वे के बाद परिसर से बाहर निकले हिंदू पक्ष के वकील ने बड़ा दावा किया। हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने बताया कि सर्वे के दौरान कुंए के अंदर शिवलिंग मिला है। जिसके बाद वह शिवलिंग की प्रोटेक्शन लेने सिविल कोर्ट गए। जिस पर वाराणसी कोर्ट ने ज़िला मजिस्ट्रेट को आदेश दिए गए हैं कि जिस स्थान पर शिवलिंग प्राप्त हुआ है, उस स्थान को तत्काल प्रभाव से सील कर दें और सील किए गए स्थान पर किसी भी व्यक्ति का प्रवेश वर्जित किया जाए।

वहीं ज्ञानवापी मस्जिदमामले में याचिकाकर्ता सोहन लाल आर्य ने भी बाहर निकलकर कहा कि दावा किया कि कोर्ट कमीशन का सर्वे पूरा हो गया है। हमें निर्णायक सबूत मिले हैं। उन्होंने कहा कि अंदर नंदी के पास बाबा मिल गए हैं, जिन खोजा तिन पाइयां। मतलब जिसकी तलाश की जा रही थी, उससे कहीं अधिक मिला है। इतिहासकारों ने जो लिखा था, वह सही था। सोहन लाल आर्य ने बताया कि अब पश्चिमी दीवार के पास जो 15 फीट ऊंचा मलबा है, उसके सर्वे की मांग उठाएंगे।
ज्ञानवापी मामले में हिंदू पक्ष के अधिवक्ता सुधीर त्रिपाठी ने कहा कि साक्ष्य के बारे में नहीं बताऊंगा, जब तक न्यायालय में दाखिल न हो। साथ ही उन्होंने शिवलिंग मिलने के सवाल पर कहा कि “काशी की नगरी में थोड़ा गोला चढ़ा लेने पर बाबा ही दिखाई देते हैं। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ी बात यह है कि बिना किसी बाधा के कमीशन की कार्रवाई पूरी हो गई है। वहीं कोर्ट द्वारा नियुक्त विशेष सहायक आयुक्त एडवोकेट विशाल सिंह ने कहा कि हम जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट देने का प्रयास करेंगे।

वाराणसी डीएम कौशलराज शर्मा ने कहा कि ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे आज सवा 10 बजे तक पूरा हो गया है। 17 मई को अदालत में जब तक कमीशन की रिपोर्ट पर कोर्ट का जवाब नहीं आ जाता तब तक कोई कार्रवाई नहीं होगी। सभी पक्षकार बड़े संतुष्ट होकर गए हैं। डीएम ने कहा कि 17 मई को सर्वे की रिपोर्ट पेश होने के बाद कोर्ट का फैसला आएगा। उन्होंने कहा कि किसी की निजी बात या राय पर किसी को कोई ध्यान देने की आवश्यकता नहीं है। डीएम ने बताया कि आयोग के किसी भी सदस्य ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वेक्षण के ब्योरे का खुलासा नहीं किया है। एक सदस्य को रविवार को लगभग कुछ मिनट के लिए आयोग से हटा दिया गया था, बाद में आयोग में शामिल कर लिया गया था।
वहीं वाराणसी पुलिस कमिश्नर ए सतीश गणेश ने बताया कि कोर्ट आयोग ने तीसरे दिन ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे किया है। उन्होंने बताया कि आज वैशाख पूर्णिमा पर काशी विश्वनाथ मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ को प्रबंधित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सर्वे को लेकर हमने व्यापक स्तर की सुरक्षा व्यवस्था दी थी, जिसके कई चरण थे। हम लोगों ने पक्षों के साथ लगातार बैठक की, क्योंकि यह कोर्ट का आदेश था जिसमें सभी के सहयोग की अपेक्षा थी। पुलिस कमिश्नर ने कहा कि शहर में हर थाना स्तर पर लोगों से संवाद करके लोगों के बीच जो भ्रांतियां थी उन्हें दूर किया गया। यह सर्वे तीन दिन की कार्रवाई थी, जो आज समाप्त हो गई है। सर्वे के दौरान कानून व्यवस्था की कोई भी स्थिति किसी भी तरीके से प्रभावित नहीं हुई।

You cannot copy content of this page