रेलवे ने जारी की ओटीपी आधारित रिफंड प्रणाली, रिर्जेशन कैंसिलेशन में आएगी पारदर्शिता

भारतीय रेल ने अधिकृत रेलवे टिकट एजेंटों के माध्यम से बुक किए गए टिकटों के लिए एक नई ओटीपी आधारित रिफंड प्रणाली की शुरूआत की है। रेलवे ने आरक्षित ई-टिकटों के कैंसिलेशन अथवा फुली वेटलिस्टेड ड्रॉप्ड टिकट लिए एक पारदर्शी और यात्रियों के अनुकूल प्रणाली तैयार करने का प्रयास किया है। भारतीय रेल के सार्वजनिक उपक्रम भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) द्वारा यह नई प्रणाली लागू की जाएगी।

नई दिल्ली। प्रारंभ होने वाली प्रक्रिया के तहत रिजर्वेशन टिकिट कैंसिलेशन पर यात्री के पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एसएमएस के रूप में ओटीपी भेजा जाएगा। रिफंड की राशि पाने को लिए यात्री के लिए टिकट बुक करने वाले एजेंट के साथ ओटीपी साझा करना होगा।
यात्रियों के लिए लागू की गई इस सुविधा से यात्री कैंसिल किए गए टिकट अथवा फुली वेटलिस्टेड ड्रॉप्ड टिकट के लिए अपनी ओर से एजेंट द्वारा प्राप्त की गई धनराशि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। रेलवे के अनुसार कैंसिलेशन रिफंड प्रक्रिया को सुसंगत बनाना इस योजना का उद्देश्य है, ताकि एजेंटों द्वारा कैंसिलेशन की धनराशि ग्राहक को समय पर मिल सके।
इस सुविधा के लाभ के लिए यात्री को आरक्षित रेल ई-टिकट की बुकिंग के समय आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंट को किसी एक यात्री का सही-सही मोबाइल नम्बर उपलब्ध कराना होगा। कैंसिल टिकटों अथवा फुली वेटलिस्टेड ड्रॉप्ड टिकटों के लिए ओटीपी आधारित रिफंड की प्रक्रिया केवल तभी की जाएगी, जब आईआरसीटीसी के अधिकृत एजेंटों के माध्यम से टिकट बुक किया गया हो।

You cannot copy content of this page