खुशखबरी, एसबीआई ग्राहकों को देगा विशेष रियायतें 1 अक्टूबर से, सर्विस चार्जेज होंगे कम

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को विशेष रियायतें देने की योजना तैयार की है। जिसके तहत कई सर्विस चार्जेज में कमीं के साथ मुफ्त सेवाएं भी प्रदान की जाएगीं। इसके अलावा एटीएम से नगद राशि की निकासी की सीमा में भी वृद्धि की जाएगी। देश भर में ऑनलाइन आरटीजीएस या एनईएफटी की सर्विस मुफ्त प्रदान की जाएगी। ग्राहकों को मिनिमम बैलेंस में भी राहत प्रदान की जाएगी। ये सभी रियायचें व मुफ्त सेवाएं 1 अक्टूबर से प्रभावशील हो जाएगी।

नई दिल्ली। एसबीआई की इस योजना के लागू होने से बैंक अकाउंट में मंथली एवरेज बैलेंस (एमएबी) मेंटेन नहीं कर पाने पर चार्ज में लगभग 80 फीसदी तक की कमी आ जाएगी। इसके अलावा डिजिटल मोड के जरिए ट्रांजेक्शन भी सस्ता किए जाने पर विचार किया गया है। मेट्रो शहरों, पूर्ण शहरी इलाकों में फिलहाल एसबीआई ब्रांच में बैंक अकाउंट खुलवाने वाले लोगों को 5000 रुपये और 3000 रुपये तक तक मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस रखना जरूरी होता है। 1 अक्टूबर से यह बैलेंस घटकर दोनों इलाकों के लिए 3000 रुपये कर दिया जाएगा। किसी के अकाउंट का मिनिमम बैलेंस 3000 रुपये से 75 फीसदी से ज्यादा कम होने पर अभी 80 रु. व जीएसटी चार्ज की पेनाल्टी देने होती है, नया प्लान लागू होने से पेनल्टी 15 रुपये व जीएसटी हो जाएगी। 1 जुलाई से एसबीआई डिजिटल मोड से आरटीजीएस व एनईएफटी के जरिए ट्रांजेक्शंस को चार्ज फ्री कर दिया गया है। साथ ही एसबीआई ब्रांच में इन सेवाओं से ट्रांजेक्शन किए जाने पर चार्ज को कम कर दिया गया है।
योजनाओं का इस प्रकार मिलेगा लाभ
1 अक्टूबर से बैंक ब्रांच एनईएफटी से 10 हजार रु. के ट्रांजेक्शन पर 2 रु. व जीएसटी, 10 हजार से 1 लाख रु. तक 4 रु. व जीएसटी, 1 लाख से 2 लाख रु. तक 12 रु. व जीएसटी, 2 लाख रु. से अधिक पर 20 रु. व जीएसटी चार्ज लिया जाएगा। इसी प्रकार ब्रांच आरटीजीएस के माध्यम से 2 लाख से 5 लाख रु. तक का ट्रांजेक्शन किए जाने पर 20 रु. व जीएसटी तथा 5 लाख रु. से अधिक का ट्रांजेक्शन किए जाने पर 40 रु. व जीएसटी चार्ज का भुगतान करना होगा। एसबीआई के के एटीएम से कस्टमर मेट्रो शहरों के अधिकतम 10 बार नि:शुल्क नगदी की निकासी की जा सकेगी। वहीं अन्य शहरों के एटीएम से अधिकतम 12 बार नि:शुल्क नगदी की निकासी कर सकेंगे। एसबीआई शाखा में बचत खाता रखने वाले खाताधारकों के लिए एक वित्त वर्ष में पहले 10 चेक नि:शुल्क प्रदान किए जाएगें। इसके बाद 10 चेक वाली चेकबुक 40 रु. व जीएसटी और 25 चेक वाली चेकबुक के लिए 75 रु. व जीएसटी लिया जाएगा। सीनियर सिटीजन और सैलरी पैकेज अकाउंट्स के लिए चेक नि:शुल्क प्रदान किए जाएगें।

You cannot copy content of this page