आर्थिक तंगी से परेशान एयरफोर्स सेवानिवृत कर्मचारी झूला फांसी के फंदे पर, मोदी के नाम छोड़ा सुसाइड नोट

इलाहबाद के होटल में इंडियन एयर फोर्स के एक कर्मचारी ने एक सप्ताह पूर्व फांसी पर झूल कर अपनी जान दे दी। उसके कमरे से सुसाइड नोट बरामद किया गया। पीएम मोदी को संबोधित इस पत्र में उसने आत्महत्या का कारण देश की आर्थिक तंगी से परेशान होने का उल्लेख किया है। उसने मोदी से उसके पुत्र को सिंगर बनने में सहयोग प्रदान करने की अपील भी की है। उसके पास से 2000 रु. नगद भी मिले। इस राशि में से 500 रु. होटल का किराया तथा 1500 रु. अपनी अंतिम क्रियाकर्म के लिए उपयोग किए जाने का हवाला पत्र में दिया गया है। देश की आर्थिक तंगी के लिए उन्होंने पूर्ववर्ती यूपीए सरकार में हुए स्कैम, भ्रष्टाचार और गलत आर्थिक नीतियों को जिम्मेदार ठहराया है।

Copy from Web

असम के एक सेवानिवृत्त वायुसेना कर्मचारी ने उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद के एक होटल में आत्महत्या कर ली। मृतक की पहचान असम के बिजन दास (55 वर्ष) के रुप में हुई है। वह 6 सितंबर से इलाहबाद के प्रयाग होटल में रुके हुए थे। रविवार को वह अपने कमरे से बाहर नहीं निकले, जिस पर होटल प्रबंधन को चिंता हुई और कमरे झांकने पर छत के पंखे से उन्हें झूलते हुए पाया। उन्होंने सुसाइड नोट के साथ अपने खुद के दाह संस्कार के लिए 1500 रु. और कमरे के लिए 500 रु. का भुगतान छोड़ा था। दास ने पत्र में अपनी तंग आर्थिक स्थिति की हवाला देते हुए लिखा है कि इससे अधिक पैसे वह नहीं दे सकते है। उन्होंने इलाहाबाद प्रशासन से उनके परिवार को उनके दाह संस्कार के लिए नहीं बुलाने की अपील करते हुए कहा है कि वह नहीं चाहते हैं कि उनका बेटा उनके शरीर को देखे। उन्होंने अधिकारियों से इलाहाबाद में ही उनका अंतिम क्रियाकर्म करने का आग्रह किया था।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को संबोधित इस 5 पन्ने के पत्र में उन्होंने लिखा है कि जब वित्तीय कुप्रबंधन होता है, तो प्रभाव तत्काल नहीं होता है। इसका प्रभाव कुछ वर्षों के बाद आता है। इसलिए आर्थिक मंदी के लिए अकेले मोदी सरकार को दोष देना पूरी तरह से गलत है। नोटबंदी या जीएसटी के कार्यान्वयन पर अस्थायी रूप से प्रभाव पड़ सकता है, लेकिन कोई भी इस पर दोष नहीं लगा सकता है। घोटाले और वित्तीय कुप्रबंधन के लिए यूपीए सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए, बिजन दास ने कहा है कि मंदी के कारण वह सेवानिवृत्ति के बाद कुछ भी करने में विफल रहे हैं। अपनी खुद की असफलता का जिक्र करते हुए बिजन दास ने लिखा है कि वह अपने युवा बेटे के लिए कुछ नहीं कर सकते, जो एक गायक है। बिजन दास ने अपने बेटे विवेक दास के गायक बनने के सपने को साकार करने में मदद करने की अपील पीएम मोदी से पत्र में की है।

You cannot copy content of this page