कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने किया कार्यभार ग्रहण, कहा स्टूडेंट की संतुष्टि से होती है यूनिवर्सिटी की सफलता की पहचान

हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग की नई कुलपति डॉ. अरुणा पल्टा ने आज संभागायुक्त एवं प्रभारी कुलपति दिलीप वासनीकर से कार्यभार ग्रहण कर लिया है। पद्भार ग्रहम के पश्चात डॉ. अरूणा पल्टा ने कहा कि उन्हें एक ऐसी जगह काम करने का मौका मिला है, जो बहुत चुनौती पूर्ण है। जहां काम करने की, कुछ कर दिखाने की और खुद को साबित करने की असीम संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि उनकी पहली प्राथमिकता विद्यार्थी हित में कार्य करना है। विद्यार्थी हमारे सबसे बड़े स्टेक होल्डर हैं और अगर विद्यार्थी संतुष्ट नहीं है तो विश्व विद्यालय अपने कार्यों में सफल नहीं हो सकता।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। कुलपति डॉ. पल्टा ने विश्वविद्यालय के एकेडमिक कैलेण्डर में सुधार को जरूरी बतातें हुए कहा कलैंडर ऐसा होना चाहिए जिससे कि प्रवेश प्रक्रिया और पढ़ाई समय रहते पूरी हो सके। परीक्षाएं सही समय पर संचालित हों और विद्यार्थियों को परीक्षा परिणाम समय रहते प्रदान किया जाए। उन्होंने कहा कि दूसरी प्राथमिकता विश्वविद्यालय की अधोसंरचना को मजबूत करना है। विभिन्न शैक्षणिक विभाग, शोध सुविधा और क्षेत्रीय आवश्यकताओं को समझते हुए पाठ्यक्रमों की शुरूआत की जाएगी। दुर्ग विश्वविद्यालय की खास बात यह है कि यहां विद्यार्थियों के समूह में काफी विविधता है। एक तरफ यहां पढऩे वाले बच्चे ट्रायबल और ग्रामीण वर्ग से भी हैं और दूसरी तरफ बड़ा विद्यार्थी वर्ग शहरी वर्ग से भी है, इस लिहाज से विद्यार्थियों की जरूरत और रूचि के मुताबिक पाठ्यक्रमों की शुरूआत करनी जरूरी है। ताकि विद्यार्थियों को भविष्य में एक अच्छा करियर चुनने में मदद मिल सके। उन्होंने कहा कि उनका जन्म और शिक्षा-दीक्षा छत्तीसगढ़ में ही हुई है। उनका कार्य क्षेत्र भी छत्तीसगढ ही रहा है इसलिए इस प्रदेश के बच्चों की जरूरत को अच्छे से समझती है।
कार्यभार ग्रहण करते ही उन्होंने सही समय पर रिजल्ट घोषित न हो पाने के जिम्मेदार लोगों पर कड़ी कार्रवाई किए जाने की स्पष्ट चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि उत्तरपुस्तिका जांचने की जिम्मेदारी जिन प्रोफेसरों को दी गई है यदि वे नियत समय पर जांच पूरी नहीं करते हैं, उनके विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। अक्टूबर में पूरक परीक्षाएं संचालित करने के लिए टाईम टेबल तैयार किए जाने के निर्देश भी उन्होंने दिए। गल्र्स कॉलेज दुर्ग में चित्रकला और साईंस कालेज में एमएसडब्लू और फूड साइंस के कोर्स की शुरूआत करने के लिए लंबित निरीक्षण कार्य को पूरा कर आरंभ करने की प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश दिए।

You cannot copy content of this page