मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों को दिया बड़ा तोहफा

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने राष्ट्रीय खेल दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ के खिलाड़ियों के लिए एक बड़ी घोषणा की। उन्होंने ओलंपिक खेलों में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों के लिए सम्मान राशि की घोषणा करते हुए कहा कि स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को तीन करोड़ रुपए, रजत पदक विजेताओं को दो करोड़ रुपए, और कांस्य पदक हासिल करने वालों को एक करोड़ रुपए की राशि दी जाएगी।

यह घोषणा उन्होंने पंडित दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में आयोजित राज्य खेल अलंकरण समारोह के दौरान की, जहां विभिन्न खेल विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले 502 खिलाड़ियों को पुरस्कृत किया गया। इस समारोह में खिलाड़ियों को कुल 1 करोड़ 36 लाख रुपए की पुरस्कार राशि वितरित की गई। इसके साथ ही मुख्यमंत्री साय ने शहीदों के परिजनों को शॉल और श्रीफल देकर सम्मानित किया।

मुख्यमंत्री साय ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि राज्य में खेलों के क्षेत्र में सर्वाेच्च सम्मान के बावजूद पिछले पांच वर्षों में राज्य खेल अलंकरण समारोह का आयोजन नहीं हुआ, जो एक बड़ी पीड़ा का विषय था। खिलाड़ियों की इस पीड़ा को समझते हुए सरकार ने इस समारोह को पुनः शुरू करने का निर्णय लिया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष 14 मार्च को पहला अलंकरण समारोह आयोजित किया गया था और अब खेल दिवस के मौके पर फिर से खिलाड़ियों को सम्मानित किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने पेरिस ओलंपिक में पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा, मनु भाकर, सरबजोत सिंह, स्वप्निल कुसाले और अमन सेहरावत जैसे खिलाड़ियों की सराहना की और कहा कि छत्तीसगढ़ में भी खेल प्रतिभाओं को आगे बढ़ाने के लिए सरकार पूरी तरह प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य में बेहतर अधोसंरचना और प्रशिक्षण के माध्यम से खिलाड़ियों को निखारा जाएगा ताकि वे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर छत्तीसगढ़ का नाम रौशन कर सकें।

मुख्यमंत्री साय ने यह भी बताया कि जशपुर और रायगढ़ में 105 करोड़ रुपए की लागत से इंटीग्रेटेड स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स का निर्माण हो रहा है। इसके साथ ही नवा रायपुर में 62 करोड़ रुपए की लागत से मल्टीपर्पस इंडोर स्टेडियम और सिंथेटिक फुटबॉल मैदान बनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य बनने के बाद पहली बार रायपुर में इस साल अगस्त महीने से आवासीय हॉकी अकादमी शुरू की गई है, और सितंबर से बालिकाओं के लिए आवासीय फुटबॉल अकादमी भी शुरू की जाएगी। इसके अलावा एथलेटिक, कबड्डी और तीरंदाजी अकादमी का भी संचालन किया जा रहा है।

छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने भी इस अवसर पर कहा कि युवा खिलाड़ियों ने इस सम्मान के लिए बहुत संघर्ष किया है। उन्होंने कहा कि पिछली सरकार द्वारा इस सम्मान समारोह को रोक दिया गया था, लेकिन वर्तमान सरकार ने इसे फिर से शुरू किया है। उन्होंने सरकार की प्रतिबद्धता को दोहराते हुए कहा कि राज्य में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को हर संभव मदद देने के लिए सरकार पूरी तरह से तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page