सरिया के दाम 2500 रुपये प्रति टन बढ़े, सीमेंट भी हो सकता है महंगा, घर बनाना हुआ महंगा

हाल के महीनों में गिरावट की ओर चल रही सरिया की कीमत अब बढ़ रही है। मजबूत स्टील की कीमत में 2,500 रुपये प्रति टन की बढ़ोतरी हुई है. वर्तमान में, मिलों में सरिया 52,500 रुपये प्रति टन और खुदरा स्तर पर 55,500 रुपये प्रति टन बेचा जाता है।

इस उद्योग में काम करने वाले उद्यमियों का कहना है कि हालांकि घरेलू मांग कमजोर है, लेकिन विदेशों से मांग थोड़ी बढ़ रही है। लोहे के बाजार में सट्टेबाजों का दबदबा है और वे कीमतों में उतार-चढ़ाव का कारण बनते हैं। करीब तीन-चार माह बाद सरिया की कीमत बढ़ गयी.

व्यापारियों का कहना है कि लौह अयस्क की कीमतों में बढ़ोतरी का असर सरिया की कीमत पर भी पड़ रहा है। इस बीच, सीमेंट कंपनियां 14 अप्रैल से सीमेंट की कीमत 20 रुपये प्रति बैग बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। अगर सीमेंट की कीमत बढ़ती है, तो सीमेंट खुदरा में 320 रुपये प्रति बैग मिलेगा।

वर्तमान में सीमेंट की कीमत 280 रुपये से 300 रुपये प्रति बैग के बीच है। भवन निर्माण सामग्री उद्योग में कहा जा रहा है कि बाजार में मांग नहीं है, हालांकि सीमेंट कंपनियां कीमतें बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं. बाजार इस तेजी का बिल्कुल भी समर्थन नहीं करता है.

You cannot copy content of this page