हिमाचल प्रदेश में बादल फटने से भारी तबाही: 11 की मौत, 40 लापता

हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार हो रही बारिश और बादल फटने की घटनाओं से 11 लोगों की मौत हो गई है और 40 लोग अब भी लापता हैं।

बादल फटने की घटनाएं कुल्लू के निर्मंड, सैंज और मलाणा, मंडी के पधर और शिमला के रामपुर उपमंडल में 31 जुलाई से हो रही हैं। अधिकारियों के अनुसार, मंडी जिले के पधर इलाके के राजभान गांव से सोनम (23) और तीन महीने की मावी के शव बरामद किए गए हैं।

रविवार को लाहौल और स्पीति में दो पुल भी बह गए। इस बीच, भारतीय सेना कई इलाकों में बचाव कार्य कर रही है, जिसमें रामपुर जिला भी शामिल है। सेना ने अस्थायी पुल बनाकर कटे हुए क्षेत्रों में संपर्क स्थापित किया है ताकि बचाव कार्य तेजी से चल सके।

NDRF, SDRF, होम गार्ड और CISF की टीमें भी रामपुर में बचाव और खोज अभियान में समन्वय कर रही हैं। होम गार्ड कमांडेंट आरपी नेप्टा ने PTI को बताया कि शनिवार को स्थिति की समीक्षा के लिए एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें सभी एजेंसियों ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि रविवार को युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा।

आरपी नेप्टा ने कहा, “समीक्षा बैठक में हर एजेंसी ने भाग लिया। आज युद्ध स्तर पर काम किया जाएगा। सभी टास्क फोर्स को अलग-अलग काम सौंपे गए हैं। JCBs आ गए हैं। हम पुल, नदियों पर रस्सी के पुल बना रहे हैं। जितने शव बरामद कर सकते हैं, करने की कोशिश कर रहे हैं। बचाव कार्य जारी है।”

You cannot copy content of this page