स्वच्छ भारत अभियान, अमेरिका में पीएम मोदी को मिला ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड, कहा अभियान की सफलता में लोकतंत्र की विशेष भूमिका

स्वच्छ भारत मिशन तथा क्लीन वाटर एंड सेनिटेशन मिशन के भारत में सफलता पूर्वक संचालित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ग्लोबल गोलकीपर अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है।  यह अवॉर्ड बिल-मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में प्रदान किया गया। कार्यक्रम का आयोजन भारतीय समय के अनुसार बुधवार की सबेरे 6 बजे न्यूयार्क में आयोजित किया गया था।

नई दिल्ली। न्यूयार्क मैं आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि यह देश की 130 करोड़ जनता का सम्मान है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार द्वारा 5 साल पहले प्रारंभ किए गए इस अभियान में देश की जनता ने स्व-स्फूर्त योगदान दिया। हर राज्य ने बढ चढ कर हिस्सा लिया। वहीं केंद्र ने भी राज्यों अभियान के लिए भरपूर आर्थिक सहयोग प्रदान किया। जिसके फलस्वरूप भारत 2014 के पहले 40 प्रतिशत से बढ़ कर 100 प्रतिशत स्वच्छता के दायरे में आ गया है। इस अभियान की सफलता में लोकतंत्र की विशेष भूमिका रही। उन्होंने कार्यक्रम में बताया कि गांधीजी ने कहा था कि स्वतंत्रता से ज्यादा महत्वपूर्ण स्वच्छता है। यह सपना अब पूरा होने जा रहा है।
पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 5 वर्षों में देश में 11 करोड़ शौचालयों का निर्माण किया गया। शौचालयों निर्माण योजना से देश के गरीब और महिलाएं लाभान्वित हुई। साथ ही महिलाओं के सम्मान व गरिमा की रक्षा की गई। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन और शौचालय निर्माण से लोगों को रोजगार भी मिला। आज हम स्वच्छ आदर्श गांव की बजाए स्वच्छ आदर्श देश बनाने की दिशा में अग्रसर है। वहीं ग्राउण्ड वाटर लेबल भी बढा है। पानी संरक्षण व रिसाइकलिंग की दिशा में भी बेहतर प्रयास किए जा रहे हैं। सिंग्ल यूज प्लास्टिक मुक्त भारत का अभियान भी भारत में प्रारंभ किया गया है। जिससे देश को जल्द ही प्लास्टिक से मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा देश के नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए फिट इंडिया अभियान भी चलाया जा रहा है। उन्होंने डब्ल्यूएचओ की रपट का हवाला देते हुए कहा कि भारत ने 3 लाख जिंदगियों को बचाने की दिशा में कदम उठाए हैं।

You cannot copy content of this page