मुख्यमंत्री सिद्धारमैया: ईंधन की कीमतों में वृद्धि से विकास परियोजनाओं को मिलेगा समर्थन

बेंगलुरु: कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि का बचाव करते हुए कहा कि इससे आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं और विकास परियोजनाओं के लिए धन सुनिश्चित होगा। उन्होंने कहा कि बढ़ोतरी के बावजूद, कर्नाटक में ईंधन पर कर अधिकांश दक्षिणी राज्यों और महाराष्ट्र जैसे समान अर्थव्यवस्था वाले राज्यों की तुलना में कम है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्नाटक ने पेट्रोल पर वैट 29.84% और डीजल पर 18.44% बढ़ाया है। फिर भी, हमारी दरें अन्य राज्यों से कम हैं। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में पेट्रोल पर 25% वैट के साथ ₹5.12 अतिरिक्त कर और डीजल पर 21% वैट है, जबकि कर्नाटक की संशोधित दरें अधिक सस्ती हैं।

सिद्धारमैया ने जोर दिया कि यह वैट समायोजन आवश्यक सार्वजनिक सेवाओं और विकास परियोजनाओं को वित्त पोषित करने में मदद करेगा। उन्होंने कहा कि कर्नाटक में डीजल की कीमतें गुजरात और मध्य प्रदेश से अभी भी कम हैं।

विपक्षी बीजेपी ने राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन का निर्णय लिया है। सिद्धारमैया ने आरोप लगाया कि पिछली बीजेपी सरकार ने कर्नाटक के संसाधनों को अन्य राज्यों में स्थानांतरित कर राज्य के राजस्व में कमी की। उन्होंने केंद्र सरकार से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क को और कम करने का आग्रह किया, जो वर्तमान में पेट्रोल पर ₹19.9 और डीजल पर ₹15.8 है।

You cannot copy content of this page