बीएसएफ के एएसआई सहित दुर्ग जिले में मिले 6 कोरोना संक्रमित, जानिए संक्रमितों की ट्रेवल हिस्ट्री

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। छत्तीसगढ़ के अन्य जिलों की तरह दुर्ग जिले में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। शुक्रवार को मेडिकल कालेज रायपुर ने 2 और एम्स ने 4 के पॉजिटिव होने की पुष्टि की है। सभी संक्रमित बाहर राज्य से आए हुए है।
शाम ४ बजे मेडिकल कॉलेज रायपुर ने जांच रिपोर्ट जारी किया। जिसमें खुर्सीपार भिलाई के एक और अंण्डा थाना क्षेत्र के ग्राम विनायकपुर निवासी को कोरोना पॉजिटिव बताया। स्वास्थ्य विभाग दोनो को ट्रेस कर पाती इसके पहले ही रात 9 बजे तक एक के बाद एक एम्स रायपुर ने 4 मरीजों को पॉजिटिव होने की जानकारी जिला प्रशासन को दी। इसमें एक मरीज सेक्टर 3 बीएसएफ हास्टल , 1 नारधा जामुल थाना क्षेत्र का है। 1 मरीज रुआबांधा का होना बताया गया है। जो वर्तमान में वैशाली नगर के सांस्कृति भवन केन्द्र में ठहरा हुआ है। इसके बाद विभाग के अधिकारियों ने सभी को ट्रेस करने की कवायद शुरू की। जिनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है वे सभी मई माह के अंतिम सप्ताह में बाहर राज्यों से आए है। सीएचएमओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि सभी पॉजिटिव को जुनवानी स्थिति शकंराचार्य मेडिकल कॉलेज में बनाए कोविड-19 हास्पीटल में भर्ती कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही प्राइमरी कॉट्रेक्ट में आए लोगों को सैंपल लेने के निर्देश दिए गए हैं।
जाने क्या ट्रेवल हिस्ट्री को
1) सेक्टर 3 बीएसएफ हॉस्टल में रहने वाला एएसआई रैंक का अधिकारी प्लेन से दिल्ली होते रायपुर पहुंचा है। एयर पोर्ट में प्राथमिक जांच के बाद वह जिला अस्पताल में संचालित कोविड फीवर क्लीनिक पहुंचा था। जहां 2 जून को सैंपल कलेक्ट कर एम्स रायपुर भेजा गया था। रिपोर्ट पॉजिटव आने पर उसके साथ रह रहे बीएसएफ के अन्य जवान को क्वारेंटाइन किया गया है। नाम्र्स के हिसाब से बीएसएफ ने 33 वर्षीय अधिकारी को आइसोलेशन में रहने के निर्देश दिए गए थे।
2) मुंबई से लिफ्ट लेकर पहुंचा फरीद नगर निवासी 38 वर्षीय युवक 20 मई को मुबंई से आया है। वह मुबंई के कपड़ा फैक्ट्री में सिलाई का काम करता है। युवक का कहना है कि वह टैक्सी से नासिक पहुंचा। इसके बाद वह तीन अलग अलग ट्रक से मदद लेकर भिलाई पहुंचा। इसके बाद वह सीधे जिला अस्पताल पहुंचा। जहां वह उसी दिन जिला अस्पताल में अपना जांच कराया। इस दौरान उसका सैंपल लिया गया था। वर्तमान में वह किराए के मकान में परिवार से अलग रह रहा है।
3) एक अन्य संक्रमित खुर्सीपार निवासी 36 वर्षीय युवक पटना बिहार से ट्रक से लिफ्ट लेकर दुर्ग पहुंचा है। उसकी सैंपलिंग जिला अस्पताल में हुई थी। शुक्रवार को आए जांच रिपोर्ट में उसे पॉजिटिव होना बताया गया है। वर्तमान में वह घर पर है या फिर आइसोलेशन सेंटर में इसका खुलासा नहीं हुआ था।
4) विनायकपुर के स्कूल भवन क्वारंटाइन सेटर में ठहरे 59 साल के मिस्त्री कार्य करने वाले का रिपोर्ट पॉजिटिव आया है। वह 29 मई को प्राइवेट माल वाहक से दुर्ग पहुंचा और नाम्र्स का पालन करते पंचायत भवन में सूचना दी। इसके बाद उसके रुकने की व्यवस्था स्कूल भवन के क्वारंटाइन सेंटर में किया गया। वर्तमान में वह अपने 24 वर्षीय पुत्र के साथ ठहरा हुआ है।
5) नारधा (धमधा) के 20 वर्षीय युवक तामिलनाडु में मोल्ड बनाने का काम करता हैै। छत्तीसगढ़ से लगभग 20 लोग वहां एक ही जगह पर रुके थे। कोरोना की वजह से वे प्राइवेट बस कर दुर्ग लौटे। कुछ अन्य जिला के थे। ग्राम पंचायत में रुकने के बाद धमधा स्वास्थ्य विभाग ने उसका 29 मई को सैंपल लिया गया था। वर्तमान में वह अपने परिवार के साथ घर पर रह रहा है।
6) रुआबांधा निवासी 33 वर्षीय युवक दिल्ली से 28 मई को लौटा है। पहले वह सन स्कूल चंदखुरी क्वारंटाइन सेंटर में रुका था। वहीं उसकी सैंपल लिया गया और जांच के लिए एम्स भेजा गया था। जांच रिपोर्ट आने में विलंब होने और किसी तरह का लक्ष्ण नहीं होने पर उसे वैशाली नगर सांस्कृतिक भवन में शिफ्ट किया गया है। दिल्ली में वह पार्टी में खाना बनाने का ठेका लेता है। उसका कहना है कि वह तीन बार अपने पिता से मिल चुका है।

You cannot copy content of this page