लिटिया के गौठान में कम थे मवेशी, सीईओ नाराज, नोडल अधिकारी को दिया नोटिस, बनेगा बिहान बाजार

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार ने आज बुधवार को धमधा ब्लॉक के विभिन्न गौठान का निरीक्षण किया। लिटिया में गौठान में पशुओं की कम उपस्थिति पर उन्होंने गौठान नोडल अधिकारी पर नाराजगी जाहिर की और शो कॉज नोटिस दिया। साथ ही कार्यों को दस दिन के भीतर पूरे करने निर्देशित किया। उन्होंने स्वसहायता समूहों के लिए बिहान बाजार बनाने के निर्देश भी धमधा सीईओ को दिए।

ग्राम पंचायत लिटिया गौठान- लिटिया में पक्का शेड बनाये जाने के निर्देश दिए गए। जनपद सीईओ, धमधा को बिहान बाजार बनाये जाने के निर्देश दिए गए। स्वसहायकता समूह द्वारा निर्मित सामग्रियों को राजस्व कार्यालय, कृषि, उद्यानिकी, पुलिस विभाग, परिवहन विभाग में विक्रय किये जाने के निर्देश दिये गये। गौठान नोडल को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुए, प्रति सप्ताह बैठक लेकर पशुओ की उपलब्धता बढ़ाये जाने एवं कार्यों को शीघ्रता से पूर्ण किए जाने के निर्देशित करते हुए 10 दिवस में पूर्ण करने के निर्देश दिये गये साथ ही गौठान में निर्मित वर्मी बेड को पुरी तरह गोबर से भरने के निर्देश दिये गये। उपसंचालक, पशुचिकित्सा को प्रत्येक गौठान में एक उपस्थिति रजिस्टर रखकर पशुओं की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत धमधा को निर्देशित किया गया कि लिटिया में निर्मित गौठान में स्वसहायता समूह के माध्यम से मछली पालन किया जाना है। सामुदायिक बाड़ी के लिए प्रस्ताव दिये जाने के संबंध में निर्देश दिये गये। जनपद पंचायत, धमधा के स्वसहायता समूहों को 50 प्रस्ताव दिया जाना है।
ग्राम पंचायत सेवती निर्मित गौठान- जिला पंचायत सीईओ द्वारा ग्राम पंचायत सेवती में निर्मित गौठान का निरीक्षण किया गया, जिसमें कार्य पूर्व से अच्छी प्रगति के लिए ग्राम पंचायत सचिव को सराहा गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को उक्त गौठान में जाने हेतु मिट्टी की सड़क बनाये जाने हेतु प्रस्ताव तैयार कर जिला कार्यालय प्रेषित किये जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही साथ गौठान में पानी की व्यवस्था किये जाने हेतु निर्देशित किया गया। मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत को यह भी निर्देशित किया गया कि गौठान में स्वसहायता समूह को कार्य करने के लिए प्रेरित किया जाना है।
ग्राम पंचायत सेवती नाला- नाले में चल रहे कार्य के लिए मजदूर बढ़ाने के संबंध में निर्देश दिए गए। ग्राम पंचायत के पटवारी की उपस्थिति नहीं रहने की शिकायत की गई।
पोटिया सेवती गौठान- यहां सहायक पशु चिकित्सक डी.एस सिन्हा, के कार्य की सराहना की गई। गांव के लिए चारागाह हेतु स्थान का चयन ग्राम पंचायत द्वारा स्वीकृत करने के निर्देश दिये गये है।

You cannot copy content of this page