बजट चर्चा, सांसद विजय बघेल ने दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार की उठाई मांग

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। लोकसभा क्षेत्र के सांसद विजय बघेल ने बजट चर्चा के दौरान रेल मंत्री पियूष गोयल को दुर्ग लोकसभा क्षेत्र की रेल सुविधाओं के विस्तार और नई ट्रेनों की मांग से अवगत कराया। सांसद विजय बघेल ने लोकसभा सत्र की चर्चा में कहा कि उनके निर्वाचन क्षेत्र में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में देश के लिए सर्वाधिक रेलपांतों का निर्माण किया जाता है जो कि एक रिकार्ड है। यहां पुरानी भिलाई रेल्वे स्टेशन बरसों से निर्मित है, लेकिन उसकी आज तक सुध नहीं ली गई है, पुरानी भिलाई रेल्वे स्टेशन को सर्वसुविधायुक्त बनाया जाना चाहिये, साथ ही पुरानी भिलाई स्टेशन पर कुछ एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टापेज भी रखा जाये।

दुर्ग से नई ट्रेन के परिचालन की मांग उठाते हुए विजय बघेल ने कहा कि तटीय आंध्रप्रदेश और सीमावर्ती उड़ीसा राज्य के अनेकों लोग दुर्ग-भिलाई क्षेत्र में रहते हैं, जिन्हे आवागमन की सुविधा नहीं मिल पाती है, जिनके लिए दुर्ग से पलासा बरहमपुर तक व्हाया विजयनगरम नई एक्सप्रेस ट्रेन चलाए जाने की मांग उन्होंने की है। सांसद विजय बघेल ने रेल मंत्री से अपील की है कि दुर्ग-बेमेतरा-बिलासपुर रेल्वे लाइन का सर्वे पूर्व में किया जा चुका है उसका काम भी अतिशीघ्र शुरु किया जाना जनहित में आवश्यक है, अत: इसे आवश्यक रुप से अपनी कार्ययोजना में शामिल करें। उन्होने सदन के माध्यम से रेल मंत्री से कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग से लगकर रेल्वे की बहुत सारी खाली जमीन है जिस पर सौर ऊर्जा प्लांट लगाया जा रहा है, इस रेल्वे के क्षेत्र में कुछ व्यापारी बहुत पुराने समय से व्यापार कर रहे हैं, यदि उन्हे नियम एवं शर्तों के साथ व्यवसाय की सुविधायें दी जाये तो उनके सामने अपने परिवार के भरणपोषण की समस्या नहीं आयेगी। विजय बघेल ने इन व्यापारियों के संबंध में उचित कार्यवाही करने का रेल मंत्री से आग्रह किया।
क्रासिंग पर अंडर, ओव्हर ब्रिज निर्माण का सुझाव
दुर्ग लोकसभा क्षेत्र में रेल्वे अंडरब्रिज और ओवरब्रिज के संबंध में मांग उठाते हुए विजय बघेल ने कहा कि कुम्हारी परसदा रेल्वे क्रासिंग, राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित उरला देवभोग दुग्ध महासंघ के निकट उरला रेल्वे क्रासिंग और कुगदा रेल्वे क्रासिंग में अंडरब्रिज निर्माण किया जाना बेहद जरुरी है, जिसे रेलवे विभाग के बजट में शामिल किया जाये साथ ही पुरानी भिलाई में सिरसाकला रेल्वे क्रासिंग पर ओवरब्रिज का निर्माण कार्य स्वीकृत किया जाये।

You cannot copy content of this page