मॉडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित होगा सतरेंगा, दस दिनों में काम पूरा करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

मॉडर्न टूरिज्म स्पॉट के रूप में विकसित करने के लिये सतरेंगा (कोरबा) में आधारभूत सुविधाओं के विस्तार काम तेजी से किया जा रहा है। स्थानीय युवाओं को टूरिज्म के माध्यम से रोजगार से जोडऩे के लिये फूड प्लाजा के साथ-साथ स्थानीय कलाकृतियों की बिक्री के लिये दुकानों का निर्माण तेजी से जारी है। सतरेंगा के आसपास की सड़कों का काम भी तेज कर दिया गया है। कलेक्टर किरण कौशल ने शनिवार को सतरेंगा में हो रहे आधारभूत संरचनाओं के निर्माण-मरम्मत का काम आकस्मिक निरीक्षण किया और अधिकारियों को अगले दस दिनों में सभी काम पूरा करने के निर्देश दिए है।

रायपुर (छत्तीसगढ़)। कोरबा के सतरेंगा में आने वाले पर्यटकों को रूकने एवं खाने पीने के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र में पैदल घूमकर प्राकृतिक नजारों का लुफ्त उठाने के लिये सतरेंगा में वर्तमान में स्थित संरचनाओं की मरम्मत के साथ-साथ परिसर में रास्ते आदि का काम तेजी से जारी है। कलेक्टर ने आगामी दस दिनों में सतरेंगा के वर्तमान परिसरों में पर्यटकों के लिये रहने-खाने की पर्याप्त व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। कलेक्टर किरण कौशल ने परिसर के आसपास की जगहों पर उगी हुई झाडिय़ों आदि की सफाई कराकर बांगों बांध के मनोहारी जलराशि को आसानी से लोगों को देखने योग्य बनाने के निर्देश दिये। इस दौरान अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी संजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर प्रियंका महोबिया सहित जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

बन रहा सेल्फी प्वाइंट
सतरेंगा के रेस्ट हाउस के सामने अपार जलराशि के बीच स्थित द्वीपों के मनोहारी दृश्य को ध्यान में रखते हुये पर्यटकों के लिये एक सुसज्जित सेल्फी प्वाइंट विकसित करने का काम भी तेजी से जारी है। इस सेल्फी प्वाइंट पर खड़े होकर पर्यटक सतरेंगा के प्राकृतिक सौन्दर्य के साथ अपनी फोटो ले सकेंगे और सतरेंगा के अपने प्रवास की मीठी यादें अपने कैमरे में कैद कर सकेंगे। कलेक्टर कौशल ने इस सेल्फी प्वाइंट पर सुरक्षा की दृष्टि से सभी जरूरी इंतजाम भी करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। उन्होंने प्रवेश द्वार के पास विकसित हो रहे पार्किंग स्थल का भी जायजा लिया और पार्किंग स्थल का समतलीकरण तथा चार पहिया वाहनों के लिये मार्किंग भी करने के निर्देश दिये। रात में सतरेंगा के प्राकृतिक सौन्दर्य को पर्यटकों के लिये आकर्षक और देखने योग्य बनाने के लिये तीन विभिन्न स्थानों पर हाई-मास्क लाईट लगाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है। क्रेडा विभाग के अधिकारी सौर उर्जा चलित हाई-मास्क लाईट लगा रहे हैं।
तैयार हो रहा ओपन-थियेटर
सतरेंगा के परिसर में विशाल जलराशि के किनारे आकर्षक ओपन-थियेटर भी सज-संवर रहा है। कलेक्टर किरण कौशल ने इस ओपन-थियेटर का काम अगले दस दिनों में पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये हैं। ओपन थियेटर में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिये खुला मंच बनाया गया है जिसपर टाईल्स एवं सौंदर्यीकरण का कार्य किया जा रहा है। दर्शकों के लिये सामने की तरफ सीढ़ीनुमा बैठक व्यवस्था की जा रही है। इस ओपन-थियेटर पर सतरेंगा आने वाले पर्यटकों को छत्तीसगढ़ी लोकसंस्कृति से रूबरू होने का मौका मिलेगा। पर्यटक हर शाम यहॉं कैम्प-फायर के दौरान छत्तीसगढ़ी लोकनृत्यों, लोकगीतों का लुफ्त उठा सकेंगे। सतरेंगा के विशाल जलराशि पर वाटर-स्पोट्र्स की सुविधा भी विकसित करने का काम तेजी से जारी है। पर्यटन मण्डल द्वारा इसके लिये जरूरी सामान और आवश्यक स्पीड बोट, जेटबोट आदि की व्यवस्था की जा रही है।

You cannot copy content of this page