कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने की “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान की शुरुआत, 30 किसानों को फसल बीमा पॉलिसी का वितरण

जिले में किसानों के हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान की शुरुआत की गई है। इस अभियान के तहत, कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में जिले के 30 किसानों को प्रतीकात्मक रूप से फसल बीमा पॉलिसी का वितरण किया, जिससे अभियान का शुभारंभ हुआ।

इसके साथ ही, मंगलवार 01 अक्टूबर को विकासखंड स्तर पर भी बीमित किसानों को फसल बीमा पॉलिसी का वितरण किया गया। इस अभियान को सफल बनाने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर भी लगातार फसल बीमा पॉलिसी वितरण कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे, ताकि सभी किसानों को समय पर पॉलिसी प्राप्त हो सके।

फसल बीमा योजना के तहत मिलेगा सुरक्षा कवच

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत किसानों को प्रतिकूल मौसम जैसे सूखा, बाढ़, कीट व्याधी, ओलावृष्टि और अन्य प्राकृतिक आपदाओं से होने वाले नुकसान की भरपाई की सुविधा प्रदान की जा रही है। खरीफ वर्ष 2024 के लिए फसल बीमा आवरण में शामिल सभी किसानों को “मेरी पॉलिसी मेरे हाथ” अभियान के तहत फसल बीमा पॉलिसी उपलब्ध कराई जा रही है। इस पॉलिसी के माध्यम से किसानों को बीमित राशि, बीमाकृत फसल, कुल बीमाकृत प्रीमियम राशि जैसी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होगी।

अभियान का उद्देश्य और लाभ

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि सभी किसानों को फसल बीमा पॉलिसी उनके हाथों में प्राप्त हो और वे बीमा संबंधी सभी जानकारियों से अवगत हो सकें। इससे बीमित किसान भविष्य में किसी भी आपदा के बाद दावा निपटान के लिए पॉलिसी का उपयोग कर सकेंगे।

इस अवसर पर उप संचालक कृषि श्री संदीप कुमार भोई, बीमा कंपनी के प्रतिनिधि, अन्य अधिकारीगण और कई किसान भी उपस्थित थे। उन्होंने किसानों को बीमा पॉलिसी के लाभों के बारे में जानकारी दी और इसके महत्व पर प्रकाश डाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page