Snapdragon 8 Gen 5 की लीक्स ने किया बड़ा खुलासा, दमदार क्लॉक स्पीड के साथ होगी लॉन्च

Snapdragon 8 Gen 4 की लॉन्चिंग के ठीक पहले, एक बड़ी लीक ने इसके अगले वर्जन, Snapdragon 8 Gen 5 के बारे में जानकारी उजागर कर दी है। चीन की सोशल मीडिया साइट Weibo से मिली इस जानकारी के अनुसार, Snapdragon 8 Gen 5 का कोर कॉन्फ़िगरेशन Snapdragon 8 Gen 4 जैसा ही होगा, जिसमें 2 परफॉर्मेंस कोर और 6 एफिशिएंसी कोर होंगे।

हालांकि, लीक के अनुसार इस बार क्लॉक स्पीड में बड़ा उछाल देखने को मिलेगा। परफॉर्मेंस कोर की क्लॉक स्पीड 5.0 GHz तक जा सकती है, वहीं एफिशिएंसी कोर भी 4.0 GHz पर चलने की संभावना है। यह Snapdragon 8 Gen 4 के परफॉर्मेंस कोर की 4.32 GHz और एफिशिएंसी कोर की 3.53 GHz क्लॉक स्पीड की तुलना में काफी ज्यादा है।

लेकिन इसमें एक ट्विस्ट हो सकता है। लीक में संकेत दिया गया है कि इतनी दमदार स्पीड केवल TSMC के N3P प्रोडक्शन नोड पर बने Snapdragon 8 Gen 5 के वेरिएंट के लिए ही हो सकती है। Qualcomm ने पहले ही इस चिप के लिए TSMC और Samsung Foundry दोनों का इस्तेमाल करने की योजना बनाई थी। इसका मतलब यह हो सकता है कि Samsung के Galaxy डिवाइस के लिए बनी चिप Samsung के SF2 नोड पर आधारित हो सकती है।

हालांकि Samsung के नोड पर बने वर्जन की स्पीड के बारे में कोई जानकारी नहीं है, लेकिन अफवाहें हैं कि SF2 नोड भी बेहद पावरफुल हो सकता है। इससे यह संभव है कि Samsung द्वारा बनाई गई चिप TSMC के वर्जन के बराबर या उससे भी बेहतर प्रदर्शन कर सके।

अभी Snapdragon 8 Gen 5 की बात करना थोड़ा जल्दी हो सकता है, क्योंकि Qualcomm फिलहाल 2025 में आने वाले अपने फ्लैगशिप प्रोसेसर Snapdragon 8 Gen 4 को अंतिम रूप देने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है। लेकिन अगर यह लीक सही साबित होती है, तो Snapdragon 8 Gen 5 अपने पिछले वर्जन के मुकाबले एक बड़ा परफॉर्मेंस बूस्ट देने के लिए तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page