IIT बॉम्बे के प्लेसमेंट रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा, न्यूनतम पैकेज 4 लाख तक गिरा

हाल ही में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) बॉम्बे की प्लेसमेंट रिपोर्ट ने सभी को हैरान कर दिया है। जहां IITs के टॉप छात्रों को करोड़ों में सैलरी पैकेज दिए जा रहे हैं, वहीं इस साल न्यूनतम वार्षिक पैकेज गिरकर मात्र 4 लाख रुपये हो गया है। आमतौर पर IITs में औसत वार्षिक पैकेज 20 से 28 लाख रुपये के बीच होता है, लेकिन वैश्विक आर्थिक स्थिति का प्रभाव इन आंकड़ों पर पड़ता दिख रहा है।

IIT में न्यूनतम वेतन की स्थिति

IIT बॉम्बे की रिपोर्ट के बाद यह जानना महत्वपूर्ण हो गया है कि पिछले कुछ वर्षों में अन्य शीर्ष IITs में न्यूनतम पैकेज की क्या स्थिति रही है।

IIT मद्रास

नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) 2024 में IIT मद्रास को इंजीनियरिंग श्रेणी में पहला स्थान मिला है। यहां BTech स्नातकों के लिए औसत सैलरी 2018-19 के 29.28 लाख रुपये से बढ़कर 2021-22 में 41.72 लाख रुपये प्रति वर्ष हो गई है। लेकिन, न्यूनतम वेतन 2019-20 में 5.4 लाख रुपये से लेकर 2023-24 में 6 लाख रुपये प्रति वर्ष के बीच रहा है।

विशेषज्ञों का मानना है कि वैश्विक आर्थिक मंदी का असर कंपनियों के भर्ती पैकेज पर पड़ा है। इसलिए, जहां एक ओर कुछ छात्रों को उच्चतम वेतन पैकेज मिल रहे हैं, वहीं दूसरी ओर कई छात्रों को अपेक्षाकृत कम पैकेज पर संतोष करना पड़ रहा है।

निष्कर्ष

हालांकि IITs में उच्चतम सैलरी पैकेज आज भी आकर्षक बने हुए हैं, लेकिन वैश्विक आर्थिक चुनौतियों और प्रतिस्पर्धा के चलते न्यूनतम पैकेज में गिरावट आई है। उम्मीद की जा रही है कि आने वाले समय में हालात बेहतर होंगे और छात्रों को उनकी योग्यता के अनुसार बेहतर वेतन पैकेज मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page