रिहायशी क्षेत्रों से डेयरियों को विस्थापित करने प्रशासन ने फिर से प्रारंभ की कवायद, दर्ज होगी एफआईआर

शहर के रिहायशी क्षेत्रों में संचालित डेयरियों के विस्थापित करने के लिए प्रशासनिक स्तर पर फिर से कवायद प्रारंभ की गई है। इस बार निगम के साथ जिला व पुलिस प्रशासन मिलकर डेयरियों को गोकुल नगर ले जाने की संयुक्त पहल करेंगे। डेयरियों का व्यवस्थापन समझाइश बाद भी नहीं करने वालों की डेयरी को सील किए जाने के साथ उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए जाने की योजना तैयार की गई है।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। नगर निगम द्वारा आबादी क्षेत्रों में संचालित डेयरियों को विस्थपित करने के लिए पुलगांव क्षेत्र में महापौर सरोज पांडेय के कार्यकाल में गोकुल नगर की स्थापना की गई है। गोकुल नगर के स्थापित होने 13 वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी निगम प्रशासन शहर की सभी डेयरियों को यहां विस्थापित नहीं कर पाया। इसका कारण स्थापना के दौरान गोकल नगर में व्यवहारिक तौर पर सुविधाओं की अनदेखी किया जाना रहा। जिसके चलते डेयरी संचालकों ने यहां विस्थापित होने में रुची नहीं दिखाई। इसके अलावा इस दौरान निगम परिषद में काबिज पदाधिकारियों की इच्छा शक्ति की कमीं भी गोकुल नगर योजना के विफल होने का कारण है।
निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन ने बताया कि जल्द ही शहर के आबादी क्षेत्र में संचालित डेयरियों को गोकुल नगर में विस्थपित कर दिया जाएगा। यहां की मुख्य समस्या मवेशियों के लिए पानी की अनुपलब्धता थी। जिसे दूर कर दिया गया है। इसके अलावा अन्य कमियों की भी निराकरण कर लिया गया है। डेयरी संचालकों को अपना कारोबार गोकुल नगर से संचालित करने के लिए जल्द ही बैठक लेकर कलेक्टर व एसएसपी की मौजूदगी में समझाइश दी जाएगी। जिसके बाद भी डेयरी को विस्थापित नहीं किए जाने पर उनकीं डेयरी की सील कर संबंधित के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराए जानेे की कार्रवाई की जाएगी।
खामियों के चलते अधिकांश नहीं हुए विस्थापित
नगर निगम द्वारा पूर्व में कराए गए सर्वे अनुसार के शहर में 80 डेयरियॉ संचालित थी। सभी 80 डेयरी संचालकों को गोकुल नगर में डेयरी संचालन के लिए भूमि आबंटित किया गया था। 39 डेयरी संचालकों ने गोकुल नगर में पानी की समस्या बताते हुये आबंटित भूमि की प्रीमियम राशि जमा नहीं की गई। जिसके कारण उन्हें आबंटित भूमि निरस्त कर दिया गया था। इन्हें पुन: आबंटन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है। वहीं आबंटन प्राप्त 41 डेयरी संचालकों में से चंद संचालक ही गोकुल नगर में अपनी डेयरी का संचालन कर रहे हैं।
8 जनवरी के लेंगे बैठक
शुक्रवार को गोकुल नगर का निगम आयुक्त इंद्रजीत बर्मन के साथ कलेक्टर अंकित आनंद व एसएसपी अजय यादव ने मौका मुआयना किया। गोकुल नगर में शहर की डेयरियों को विस्थापित करने के लिए डेयरी संचालकों की बैठक 8 जनवरी दोपहर 12 बजे कलेक्टर सभाकक्ष में आयोजित की गई है। बैठक में कलेक्टर, एसएसपी के साथ निगम कमीश्नर भी मौजूद रहेंगे।

You cannot copy content of this page