प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का कीव दौरा: रूस-यूक्रेन संघर्ष पर भारत की कूटनीतिक भूमिका

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को यूक्रेन की राजधानी कीव पहुंचे, जहाँ उन्होंने यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की के साथ वार्ता की। यह दौरा रूस के साथ चल रहे युद्ध के बीच बेहद महत्वपूर्ण माना जा रहा है और इस पर रूस की भी कड़ी नजर है।

यह पहली बार है जब किसी भारतीय नेता ने यूक्रेन की स्वतंत्रता के बाद वहां का दौरा किया है। इस दौरे से कुछ हफ्ते पहले ही प्रधानमंत्री मोदी ने अपनी नई कार्यकाल की शुरुआत में रूस का दौरा किया था, जहां उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बातचीत की थी। इस दौरे की यूक्रेन द्वारा आलोचना की गई थी।

वार्ता के बाद, भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि भारत इस संघर्ष को समाप्त करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है। जयशंकर ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा, “हम बहुत, बहुत उत्सुक हैं कि यह संघर्ष समाप्त होना चाहिए।”

हालांकि भारत ने यूक्रेन में युद्धविराम और शांति की बार-बार अपील की है, लेकिन उसने रूस के हमले की निंदा करने से परहेज किया है। भारत, रूस के साथ अपने संबंध बनाए रखने की कोशिश कर रहा है, जो उसकी रक्षा जरूरतों का एक प्रमुख आपूर्तिकर्ता है और जिसे वह चीन के साथ अपने तनावपूर्ण संबंधों को संतुलित करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदार मानता है।

भारत ने रूस के लिए एक आर्थिक जीवनरेखा के रूप में भी काम किया है, जब दुनिया भर के देशों ने मास्को पर प्रतिबंध लगाए और उसे आर्थिक रूप से अलग-थलग कर दिया। भारत ने रूसी कच्चे तेल की खरीद में वृद्धि की है, जिससे वह रूस के लिए एक बड़ा बाजार बन गया है।

हाल ही में, भारत ने रूसी तेल का सबसे बड़ा आयातक बनने में चीन को भी पीछे छोड़ दिया है। रॉयटर्स के अनुसार, व्यापार और उद्योग स्रोतों के आंकड़ों के मुताबिक, भारत ने पिछले महीने यह उपलब्धि हासिल की है।

प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा भारत की कूटनीतिक भूमिका को और मजबूत करता है, जो कि एक ओर रूस के साथ अपने ऐतिहासिक संबंध बनाए रखना चाहता है, वहीं दूसरी ओर यूक्रेन में शांति स्थापित करने में भी योगदान देना चाहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You cannot copy content of this page