आरजी कर अस्पताल में प्रशिक्षु डॉक्टर की हत्या और दुष्कर्म पर देशभर में विरोध, सुप्रीम कोर्ट ने लिया संज्ञान

कोलकाता: आरजी कर अस्पताल में एक प्रशिक्षु डॉक्टर की दुष्कर्म और हत्या के मामले को लेकर देशभर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। इस बीच, भारत के मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली सुप्रीम कोर्ट की पीठ ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लेते हुए सुनवाई शुरू की है।

इस घटना को लेकर पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सीवी आनंद बोस दिल्ली पहुंचे हैं, जहां वे राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और राष्ट्रीय नेताओं से मुलाकात करेंगे। सोमवार को राजभवन में आयोजित रक्षा बंधन कार्यक्रम के दौरान, राज्यपाल ने कहा, “पश्चिम बंगाल में लोकतंत्र का पतन हो रहा है। यह स्थिति और नहीं चल सकती। आज हमें अपनी बेटियों और बहनों की सुरक्षा की शपथ लेनी होगी।”

प्रशिक्षु डॉक्टर के माता-पिता ने प्रदर्शनकारियों को चुप कराने के कथित प्रयासों की कड़ी निंदा की और कहा कि उन्हें पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा मामले के निपटारे पर निराशा हुई है।

देशभर में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हो रही हैं, क्योंकि डॉक्टरों की हड़ताल 10वें दिन में प्रवेश कर चुकी है। डॉक्टरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग पर केंद्र सरकार के स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्रीय अस्पतालों में सुरक्षा तैनाती में 25 प्रतिशत की वृद्धि को मंजूरी दी है।

कलकत्ता हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार, कोलकाता पुलिस से जांच को अपने हाथ में लेते हुए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) अब इस मामले की जांच कर रही है। सीबीआई को आरोपी संजय रॉय का पॉलीग्राफ टेस्ट करने की अनुमति दी गई है।

पश्चिम बंगाल की तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) सरकार पर विरोध प्रदर्शनों को दबाने के आरोप लगाए जा रहे हैं। टीएमसी के वरिष्ठ नेता अरूप चक्रवर्ती ने एक रैली के दौरान डॉक्टरों को चेतावनी दी कि अगर जनता का गुस्सा उनके खिलाफ हुआ, तो वे उन्हें नहीं बचाएंगे। उन्होंने ममता बनर्जी की आलोचना करने वालों को भी धमकी दी कि उनके हाथ तोड़ दिए जाएंगे, जिससे अन्य दलों की तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है।

You cannot copy content of this page