अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर बवाल: पीएम मोदी के समर्थन पर कांग्रेस का हमला

बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर द्वारा कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर की गई टिप्पणी से विवाद बढ़ने की संभावना है। इस मामले में विपक्ष ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के खिलाफ विशेषाधिकार हनन की शिकायत दर्ज कराई है। जालंधर सांसद और पूर्व पंजाब मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने लोकसभा महासचिव को यह शिकायत दी है।

श्री चन्नी ने अपने पत्र में कहा है कि श्री ठाकुर द्वारा की गई “कुछ आपत्तिजनक टिप्पणियों” को सदन की कार्यवाही से हटाया गया था। उन्होंने कहा, “यह चौंकाने वाला है कि हटाई गई इन टिप्पणियों को प्रधानमंत्री ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर पूरा भाषण वीडियो सहित ट्वीट किया। इसके अलावा, भाषण में अन्य आपत्तिजनक शब्दों को भी ट्वीट किया गया, जैसा कि संसद की प्रक्रिया और प्रथा में लिखा गया है।”

श्री चन्नी ने NDTV से कहा कि हटाए गए शब्दों को सार्वजनिक रूप से दोहराना उचित नहीं है। “लेकिन प्रधानमंत्री ने ट्वीट करके उन्हें प्रचारित किया,” उन्होंने कहा। बीजेपी का कहना है कि जब प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया, तब तक उन टिप्पणियों को हटाया नहीं गया था। इस पर श्री चन्नी ने कहा, “वह टिप्पणियां सदन में उसी समय हटा दी गई थीं।” पांच बार के सांसद अनुराग ठाकुर की टिप्पणी पर विवाद के बीच, प्रधानमंत्री ने एक्स पर श्री ठाकुर के भाषण का वीडियो साझा करते हुए कहा कि यह “जरूर सुनें।” उन्होंने लिखा, “मेरे युवा और ऊर्जावान साथी श्री @ianuragthakur का यह भाषण जरूर सुनें। तथ्य और हास्य का एक आदर्श मिश्रण, जो आईएनडीआई गठबंधन की गंदी राजनीति का पर्दाफाश करता है।”

कांग्रेस ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री ने “गंभीर विशेषाधिकार हनन” को प्रोत्साहित किया है, जिसे उन्होंने “अत्यधिक अपमानजनक और असंवैधानिक” कहा।

श्री ठाकुर की टिप्पणी पर विपक्षी बेंचों से तीखी प्रतिक्रिया आई थी। वरिष्ठ कांग्रेस सांसद जगदंबिका पाल, जो उस समय अध्यक्षता कर रहे थे, ने आश्वासन दिया कि टिप्पणियां हटाई जाएंगी। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा कि हटाई गई टिप्पणियों को आमतौर पर ऑनलाइन अपलोड किए गए वीडियो से हटा दिया जाता है, लेकिन इस मामले में, संसद टीवी ने बिना संपादन के भाषण अपलोड किया है। उन्होंने आरोप लगाया, “यह भारत के संसदीय इतिहास में एक नया और शर्मनाक स्तर है। यह बीजेपी-आरएसएस और श्री मोदी की गहरी जातिवाद को दर्शाता है।” हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर से पांच बार के सांसद अनुराग ठाकुर ने बजट 2024 पर बहस के दौरान राहुल गांधी पर व्यक्तिगत हमला किया था, जिसके बाद विपक्षी बेंचों से तीखी प्रतिक्रिया आई। विपक्ष के नेता ने हस्तक्षेप करते हुए कहा कि उन्हें प्रतिक्रिया देने का अवसर दिया जाना चाहिए क्योंकि श्री ठाकुर ने उनका अपमान किया था। “आप मुझे जितना चाहें उतना अपमानित कर सकते हैं, हर दिन करें। लेकिन यह मत भूलिए कि हम (विपक्ष) यहां (संसद में) जाति जनगणना विधेयक पारित कराएंगे,” श्री गांधी ने कहा।

You cannot copy content of this page