RSS पर प्रतिबंध हटाने के फैसले पर विवाद, कांग्रेस और बीजेपी के बीच जुबानी जंग

कांग्रेस नेताओं ने आरएसएस (राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ) पर से प्रतिबंध हटाने के कथित फैसले को ‘भारत की एकता और अखंडता के खिलाफ’ बताया है, जबकि बीजेपी ने 1966 के मूल आदेश को ‘असंवैधानिक’ कहा है। आरएसएस का कहना है कि यह कदम ‘लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत’ करेगा।

आरएसएस ने मोदी सरकार के इस कदम का स्वागत किया है और इसे ‘राजनीतिक प्रेरित’ बताते हुए कहा कि यह ‘भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत’ करेगा। आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख, सुनील आंबेकर ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, “अपनी राजनीतिक स्वार्थों के कारण, तत्कालीन सरकार ने आरएसएस जैसी रचनात्मक संस्था की गतिविधियों में सरकारी कर्मचारियों की भागीदारी पर अन्यायपूर्ण तरीके से प्रतिबंध लगा दिया था। सरकार का हालिया निर्णय उचित है और यह भारत की लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत करेगा।” आंबेकर ने यह भी बताया कि आरएसएस पिछले 99 वर्षों से राष्ट्र के पुनर्निर्माण और समाज की सेवा में लगातार संलग्न है।

उन्होंने आगे कहा, “राष्ट्रीय सुरक्षा, एकता-अखंडता और प्राकृतिक आपदाओं के समय में आरएसएस के योगदानों के कारण, देश के विभिन्न प्रकार के नेतृत्व ने समय-समय पर आरएसएस की भूमिका की प्रशंसा की है।”

कांग्रेस ने रविवार को दावा किया कि नरेंद्र मोदी सरकार ने आरएसएस की गतिविधियों में सरकारी कर्मचारियों की भागीदारी पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। कांग्रेस ने कहा कि यह आदेश कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय और कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा जारी किया गया था।

कई वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं ने इस ‘आदेश’ की एक प्रति सोशल मीडिया पर पोस्ट की है। वरिष्ठ कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर कहा, “58 साल पहले, केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के आरएसएस की गतिविधियों में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाया था। मोदी सरकार ने इस आदेश को वापस ले लिया है।”

You cannot copy content of this page