ASI ने विवादित भोजशाला-कमाल मौला मस्जिद परिसर पर सर्वे रिपोर्ट सौंपी

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने सोमवार को मध्य प्रदेश हाई कोर्ट को धार जिले के विवादित भोजशाला मंदिर-कमाल मौला मस्जिद परिसर पर अपनी सर्वे रिपोर्ट सौंपी। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि “वर्तमान संरचना पहले के मंदिरों के भागों से बनाई गई है।”

पिछले साल मार्च में, अदालत ने ASI को यह सर्वेक्षण करने का आदेश दिया था, यह कहते हुए कि संरचना की प्रकृति और चरित्र को “रहस्यमुक्त और भ्रम से मुक्त” करना आवश्यक है।

हिंदू इस ASI-संरक्षित परिसर को देवी वाग्देवी (सरस्वती) को समर्पित मंदिर मानते हैं, जबकि मुस्लिम इसे कमाल मौला मस्जिद का स्थल मानते हैं। 2003 में किए गए एक समझौते के तहत, हिंदू मंगलवार को इस परिसर में पूजा करते हैं, जबकि मुस्लिम शुक्रवार को नमाज अदा करते हैं।

संरचना की प्रकृति और उम्र के बारे में, ASI की रिपोर्ट में कहा गया है कि “प्राप्त वास्तु अवशेष, मूर्तिकला के टुकड़े, साहित्यिक ग्रंथों के साथ बड़े शिलालेख स्लैब, स्तंभों पर नागकर्णिका शिलालेख आदि संकेत देते हैं कि इस स्थल पर साहित्यिक और शैक्षिक गतिविधियों से संबंधित एक बड़ी संरचना मौजूद थी।” “वैज्ञानिक जांचों और पुरातात्विक अवशेषों के आधार पर, यह पूर्व-मौजूद संरचना परमार काल की हो सकती है,” रिपोर्ट में कहा गया है। ASI के अनुसार, पश्चिमी कोलोनाड में मिहराब (मस्जिद की दीवार में एक जगह) “एक नया निर्माण है और इसलिए यह सुंदरता से सजाया गया है। यह पूरी संरचना से अलग सामग्री से बना है।”

“पश्चिम की मिहराब की दीवारें बेसाल्ट से बने प्लेटफार्म से जुड़ी हुई हैं और इसके नीचे मोल्डिंग चल रही हैं। प्लेटफार्म और मिहराब की दीवारों की सामग्री अलग है। पिछले संरचना पर बनी मूर्तियों, स्तंभों, पायलास्टर्स, बीम, खिड़कियों की छवियों को वर्तमान संरचना में पुन: उपयोग करने के लिए तोड़ा गया। संस्कृत और प्राकृत में लिखे गए बड़े शिलालेखों को… लिखा हुआ हिस्सा काटकर नुकसान पहुंचाया गया,” रिपोर्ट में कहा गया है।

संरचना में 106 स्तंभ और 82 पायलास्टर्स सजाए गए हैं। “इन स्तंभों और पायलास्टर्स की कला और वास्तुकला सुझाव देते हैं कि वे मूल रूप से मंदिरों का हिस्सा थे। वर्तमान संरचना में पुन: उपयोग के लिए, उन पर उकेरी गई देवताओं और मानवों की छवियों को विकृत कर दिया गया,” रिपोर्ट में कहा गया है।

ASI ने कुल 94 मूर्तियों, मूर्तिकला के टुकड़ों, और मूर्तिकला चित्रण के साथ वास्तु सदस्यों का अध्ययन किया। “वर्तमान संरचना में उपयोग की गई खिड़कियों, स्तंभों और बीमों पर चार सशस्त्र देवताओं की मूर्तियाँ उकेरी गई थीं। इन पर उकेरी गई छवियों में गणेश, उनके सहकर्मियों के साथ ब्रह्मा, नरसिंह, भैरव, देवता और देवी, मानव और पशु आकृतियाँ शामिल हैं। विभिन्न माध्यमों में जानवरों की छवियों में शेर, हाथी, घोड़ा, कुत्ता, बंदर, सांप, कछुआ, हंस, और पक्षी… शामिल हैं,” ASI रिपोर्ट में कहा गया है।

क्योंकि “मस्जिदों में मानव और पशु आकृतियों की अनुमति नहीं होती है, कई स्थानों पर ऐसी छवियों को काटा या विकृत किया गया है,” ASI ने प्रस्तुत किया।

“यह उल्लेखनीय है कि पश्चिमी कोलोनाड में कई स्तंभों पर उकेरे गए मानव, पशु और मिश्रित चेहरों के साथ कीर्तिमुख को नष्ट नहीं किया गया। पश्चिमी कोलोनाड की उत्तर और दक्षिण दीवारों में स्थापित खिड़कियों के फ्रेम पर उकेरी गई देवताओं की छोटी मूर्तियाँ भी अपेक्षाकृत अच्छी स्थिति में हैं,” रिपोर्ट में कहा गया है।

You cannot copy content of this page