धान खरीदी, जिला प्रभारी सचिव सुब्रत साहू ने खरीदी केंद्रों का लिया जायजा, अधिकारियों को दी हिदायत

जिले में जारी धान खरीदी का प्रभारी सचिव सुब्रत साहू ने शुक्रवार को मौका निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने रिसामा, निकुम एवं उतई के धान खरीदी केंद्रों का अवलोकन कर समिति प्रबंधकों एवं किसानों से व्यवस्था की जानकारी ली। उन्होंने इस दौरान समिति प्रबंधकों से धान खरीदी की व्यवस्था के बारे में एवं आगामी दिनों के लिए कार्ययोजना की जानकारी भी ली। अधिकारियों से कहा कि धान खरीदी केंद्रों में किसानों की सुविधाओं का पूरा ध्यान रखें। बारदानों की स्थिति एवं परिवहन आदि का भी ध्यान रखें। साथ ही मौसम को देखते हुए सभी जरूरी एहतियात बरतें।

दुर्ग (छत्तीसगढ़)। खरादी केंद्रों के मौका मुआयना के दौरान प्रभारी सचिव सुब्रत साहू ने किसानों चर्चा भी की। किसानों ने धान खरीदी व्यवस्था पर संतोष व्यक्त करते हुए गत वर्षों की तुलना में व्यवस्था अच्छी होने की बात कही। उन्होंने अधिकारियों से धान खरीदी की नियमित मानिटरिंग करने कहा। साथ ही स्टाक आदि के नियमित जांच पर भी जोर दिया। उन्होंने समिति प्रबंधकों से कहा कि धान खरीदी की बेहतर व्यवस्था के लिए अपनी समिति के अनुसार योजना बनाना आवश्यक होता है। आगामी दिनों को देखते हुए ऐसी योजना बनाएं कि सहज तरीके से खरीदी संपन्न हो सके, किसान भी बिना इंतजार किये आसानी से अपना धान बेच सकें। उन्होंने एसडीएम दुर्ग को उपार्जन केन्द्र निकुम में उपार्जित धान का शत-प्रतिशत भौतिक सत्यापन तत्काल किये जाने के निर्देश दिये गये।
समिति प्रबंधकों ने प्रभारी सचिव को अवगत कराया कि उनके द्वारा प्रतिदिन क्षमतानुसार जितने धान की तौलाई, सिलाई एवं स्टेकिंग की व्यवस्था है। उसी अनुरूप किसानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रोस्टर वार, ग्राम वार किसानोंं से निगरानी समिति की उपस्थिति में एफ.एक्यू धान ही लिया जा रहा है तथा पृथक पृथक स्टेकिंग किया जा रहा है। प्रभारी सचिव द्वारा शासन के निर्देशो के अनुरूप स्टेक लगाने एवं मार्कफेड के बारदानो में नियत स्थानों में साफ-साफ पठनीय, स्टेन्सिल के निर्देश दिये गये। रिसामा समिति के प्रबंधक ने मिनी एटीएम की जानकारी दी जिसमें कृषकों द्वारा 10,000 रूपए प्रतिदिन निकासी की समय सीमा बताया गया जिसमें किसानों को विशेष सुविधा मिलने की बात बताई। प्रभारी सचिव ने सभी को शासन निर्देशानुसार समय सीमा में धान क्रय करने के निर्देश दिये। इस दौरान कलेक्टर अंकित आनंद, एसएसपी अजय यादव एवं जिला पंचायत सीईओ कुंदन कुमार भी उपस्थित थे।

You cannot copy content of this page