धरसींवा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत तिरवैया में खेल सुविधाओं का विस्तार, सघन वृक्षारोपण भी होगा

रायपुर जिले के धरसींवा विकासखण्ड की ग्राम पंचायत तिरवैया में जल्द ही खेल सुविधाओं का विस्तार होने जा रहा है। यहां के ग्रामीणों, युवाओं और बच्चों को अब अच्छे खेल मैदान की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही क्षेत्र में सघन छायादार वृक्षारोपण भी किया जाएगा।

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने हाल ही में धरसींवा ब्लॉक स्थित ग्राम पंचायत तिरवैया का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने प्रस्तावित खेल मैदान के आसपास खाली स्थानों पर सघन पौधारोपण करने के निर्देश दिए।

कलेक्टर ने ग्राम पंचायत में मुक्तिधाम के लिए भी अलग जगह चिन्हांकित करने के निर्देश पंचायत पदाधिकारियों को दिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि ग्राम पंचायत में चल रहे कामों में अधिक से अधिक काम स्थानीय महिला स्व-सहायता समूहों की मदद से कराए जाएं, ताकि महिला समूहों को रोजगार उपलब्ध हो सके और योजनाबद्ध तरीके से काम भी पूरा हो जाए।

डॉ. सिंह ने प्रस्तावित खेल मैदान में तारफेंसिंग करवाकर शीघ्र सघन वृक्षारोपण अभियान चलाने के निर्देश भी दिए। इस अभियान का उद्देश्य समाज हित में पर्यावरण संरक्षण को बढ़ावा देना है।

इसके अलावा, कलेक्टर ने ग्राम पंचायत व जनपद पंचायत धरसींवा में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम के तहत किए जा रहे तालाब गहरीकरण कार्य का भी निरीक्षण किया। उन्होंने गहरीकरण का काम कर रहे ग्रामीणों से बातचीत कर उनका हालचाल जाना और शासन द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में चर्चा की। कलेक्टर ने तालाब गहरीकरण के काम में लगे ग्रामीणों के लिए छायाँ की व्यवस्था, पेयजल की सुविधा और मेडिकल किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

इस पहल से न केवल खेल सुविधाओं का विकास होगा, बल्कि पर्यावरण संरक्षण और ग्रामीण रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

You cannot copy content of this page